Weather Alert: हरियाणा में गरज-चमक के साथ इन शहरो में होगी बारिश, आकाशीय बिजली का खतरा

BARISH

Weather Alert: हरियाणा में 24 घंटे के दौरान मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मौसम विभाग ने इसको देखते हुए सूबे के 14 शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम आमतौर पर 29 मार्च यानी कल तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इससे दिन और रात के तापमान में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

इन शहरो में होगी बारिश्: टोहाना, रतिया, सिवानी, हांसी, हिसार, आदमपुर, नारनौंद, नाथूसरी चोपटा, ऐलनाबाद, फतेहाबाद, रानिया, नरवाना, सिरसा, डबवाली शामिल हैं। यहां गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

 

मौसम में आए बदलाव से दिन के अधिकतम तापमान में शहरों में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा महेंद्रगढ़ का 37.8 डिग्री, फरीदाबाद का 37.6, हिसार का 36.8 डिग्री तक पहुंच गया। इसके अलावा 4 शहर और भी रहे, जिनका अधिकतम तापमान 35 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

फिर शुरू होगा होगा गर्मी का दौर
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 29 मार्च के बाद दिन के साथ ही रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इसकी वजह यह है कि दिन में तेज धूप और हवा के नहीं चलने के कारण पारे में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

 

आकाशीय बिजली के लिए ये गाइडलाइन
बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार मौसम खराब होने पर घर से बाहर न निकलें। गर्जना के समय सुरक्षित स्थान के अंदर रहें।

मैटल की चादर के साथ ही मैटल से बने किसी भी स्ट्रक्चर से दूर रहें। सुरक्षित स्थानों में घर कार्यालय, शॉपिंग सेंटर और बंद खिड़कियों वाले हार्ड-टॉप वाहन शामिल हैं।

झुनझुनी के साथ संकेत कर सकते हैं कि बिजली आने वाली है। तालाबों, झीलों और अन्य जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें और उनसे दूर रहें।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan