Rewari News: 32.31 लाख रुपये से लगाई जाएगी Foot Overbridge में लिफ्ट , जानिए कब तक होगा काम पूरा ?

CIVIL HOSPITAL REWARI

बजट के अभाव में लटका है काम, फिर से मांगा बजट

Rewari News:  एफओबी का कार्य मई-2023 में पूरा होना था, लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से एफओबी कार्य पूरा करने में तत्परता नहीं दिखाई गई। जिस वजह से कार्य लंबा खींचता जा रहा है।

नागरिक अस्पताल को ट्राॅमा सेंटर से जोड़ने  Foot Overbridge वाले फुटओवरब्रिज(FOB) में लिफ्ट लगाने का कार्य बीच में बजट के अभाव में बंद हो गया था। वहीं अब लिफ्ट के लिए 32.31 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

दरअसल मंजूरी के लिए विभाग की तरफ से बजट बनाकर भेजा था। मंजूरी मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एफओबी का बाकी कार्य पहले ही पूरा हो चुका है।

Rewari News: 32.31 लाख रुपये से लगाई जाएगी फुटओवरब्रिज में लिफ्ट
Rewari News: 32.31 लाख रुपये से लगाई जाएगी फुटओवरब्रिज में लिफ्ट

एफओबी में  Foot Overbridge लिफ्ट लगने के बाद नागरिकों के लिए ट्राॅमा सेंटर से नागरिक अस्पताल का सफर सुगम हो जाएगा। फुट ओवरब्रिज में लिफ्ट का खाका पहले ही तैयार किया जा चुका था। अब लिफ्ट (Lift in Rewari hospital)  लगाने का कार्य पीडब्ल्यूडी बीएंडआर की इलेक्ट्रिक विंग की ओर से किया जाएगा।

एफओबी के लिए लिफ्ट की कुछ सामग्री पहले ही आ चुकी थी, लेकिन तकनीकी फाल्ट के चलते बजट में देरी हुई। अब लिफ्ट लगने के बाद लोगों को एफओबी की पूर्णतया सुविधा मिल जाएगी।

 

2019 में Foot Overbridge  को मिली थी मंजूरी

2019 में फुट ओवरब्रिज को मंजूरी मिली थी। अस्पताल और ट्राॅमा सेंटर के बीच शहर का प्रमुख सर्कुलर रोड पड़ता है। ट्रामा सेंटर में उपचार के बाद भर्ती करने के लिए मरीजों को नागरिक अस्पताल में शिफ्ट करना पड़ता है। मौत होने की स्थिति में शवों को भी ट्रामा सेंटर से अस्पताल ले जाया जाता है।

16 माह से एफओबी में लिफ्ट लगने का इंतजार Rewari News:

एफओबी के बनने से ट्राॅमा सेंटर से नागरिक अस्पताल तक आवागमन के लिए पैदल पथपार तो शुरू हो चुका है, लेकिन लिफ्ट तैयार नहीं होने से अभी भी मरीजों को सर्कुलर रोड से स्ट्रेचर पर ले जाया जा रहा है। लोग कई महीनों से एफओबी में लिफ्ट लगने का इंतजार कर रहे हैं।

2023 फरवरी माह में स्ट्रक्चर जोड़ने के बाद सीढ़ियां और टिनशेड का कार्य किया गया था। एफओबी  के दोनों ओर सुरक्षा के लिए जालियां भी लगाई जा चुकी हैं।

 

Foot Overbridge  से शिफ्ट हो सकेंगे मरीज

एफओबी पर चढ़ने के लिए ट्रामा सेंटर और नागरिक अस्पताल के दोनों ओर बनी दो-दो लिफ्ट में एक लिफ्ट से स्ट्रेचर से मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा। दूसरी लिफ्ट दिव्यांगों और अन्य मरीजों के लिए होगी। बाकी लोग सीढि़यों का इस्तेमाल करके ट्राॅमा सेंटर व नागरिक अस्पताल में आवागमन कर सकते हैं।