Haryana: शिक्षा विभाग की बडी पहल: अब School पहुंचने की टैंशन खत्म

EV BUS

Haryana: हरियाणा में नायब सैनी सरकार स्कूलों  (School News) को लेकर एक बडी पहल करने जा रही है। अगले माह से विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के तहत छात्र-छात्राएं बस से स्कूल आएंगे और घर जाएंगे। सबसे अहम बात यह है अब गर्मी हो या सर्दी बच्चे बसो से स्कूल पहुंच सकेंगे। बच्चो की स्कूल पहुंचने की टैंशन खत्म हो जाएगी।

 

 

बसों से स्कूल पहुचें बच्चे: इस योजना को लेकर पिछले दिनों पहले विभाग की बैठक हुई थी। अब निदेशालय की ओर से पत्र जारी कर बताया गया है कि निशुल्क परिवहन का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओ की दूरी सहित रूट का डाटा अपलोड किया जाएगा तथा स्कूल के सभी बच्चों को बस से ही लाया व ले जाया जाएगा।

 

पायलट प्रोजेक्ट योजना चढाई जाएगी सिरे: इस योजना के लिए जिले को 21.33 लाख का बजट मिला था, लेकिन वह बजट विभाग के खाते में ही है। वाहनों की शुरुआत न होने के कारण बजट  (haryana news) उपयोग में नहीं आ सका।

इस योजना के अंतर्गत जाटूसाना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुना था। जहां 30 राजकीय स्कूलों के 77 रूटों पर 86 वाहन चलाने की योजना थी, लेकिन प्रशिक्षित चालक और फिट वाहन न मिलने से योजना अभी शुरू नहीं हो सकी है।

education off

किया जा चुका है डाटा अपलोड: शिक्षा विभाग के अनुसार हरियाणा (Haryana news) में सभी सरकारी स्कूलों रूट, लाभार्थियों की संख्या का सत्यापन, भुगतान एवं वाहन आदि की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल पर विद्यार्थियों का डाटा अपलोड किया गया है।

 

इसमें बस नंबर, बच्चों की संख्या आदि ब्योरा दिया भी दर्ज किया गय है। इस पोर्टल के तहत कार्य जिला नोडल ट्रांसपोर्ट अधिकारी (जिला शिक्षा ) और खंड स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी की देख रेख मे हो रहा है।

विद्यालय स्तर पर भी विद्यालय नोडल ट्रांसपोर्ट नियुक्त किए गए जाएंगे। यात्रा के दौरान ड्राइवर, कंडक्टर की शिकायत भी विद्यार्थी या अभिभावक कर सकेंगे। इसके लिए स्पेशल शिकायत की व्यवस्था की जाएगी।