IGU Rewari: “फंडामेंटलज ऑफ एंजाइमोलॉजी” विषय पर व्याख्यान एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

5 11zon

रेवाड़ी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा “फंडामेंटलज ऑफ एंजाइमोलॉजी” विषय पर गुरूवार को व्याख्यान आयोजित की गई। इस मौके पर मुख्य वक्ता प्रो. राजेंद्र सिंह सांगवान, पूर्व निदेशक, वैज्ञानिक एवं नवोन्मेषी अनुसंधान अकादमी (एसीएसआईआर) गाजियाबाद से मौजूद रहे।6 11zon

विशिष्ट अतिथि के रूप में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला से प्रो. आनंद सागर शर्मा ने कार्यक्रम में शिरकत की। मुख्य वक्ता प्रो. राजेंद्र सिंह सांगवान ने विद्यार्थियों को फंडामेंटलज ऑफ एंजाइमोलॉजी’ विषय पर पौधों की वृद्धि में कार्य करने वाले एंजाइम की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तृत रूप से व्याख्या की। उन्होंने एंजाइम की संरचनाओं एवं विभिन्न रासायनिक व जैविक प्रक्रियाओं के उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों को एंजाइम की उपयोगिता व गुणवत्ता को समझाया।Rewari: डूंगरवास से निखरी सड़क खोद कर छोडी, रोज धंस रहे वाहन

एंजाइम के ओरिजन से लेकर पूर्ण गतिविधियों तक शरीर में विभिन्न प्रकार की जैविक प्रक्रिया चलती रहती है एवं एंजाइम अपनी कार्यप्रणाली के अनुसार ही कार्य करता है। उन्होंने विद्यार्थियों को तकनीकी माध्यम से विभिन्न प्रकार के शोध करने के लिए प्रेरित किया ताकि विद्यार्थी किसी नई खोज के साथ स्वयं को प्रमाणित कर सके।

1 11zon

प्रो. आनंद सागर शर्मा ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी शोध कार्य को मेहनत व पूरी लग्न के साथ किया जाए तो कार्य पूर्ण जरूर बनता है।

 

2 11zon

पोस्टर मैंकिग प्रतियोगिता आयोजित’ पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में वनस्पति विभाग के प्रथम सेमेस्टर की छात्रा प्रज्ञा ने प्रथम, प्राणी विभाग की छात्रा प्रिया ने द्वितीय एवं वनस्पति विभाग की तीसरे सेमेस्टर की छात्रा ईशा व अर्थशास्त्र विभाग के तीसरे सेमेस्टर के छात्र सुमित यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डॉ. अल्पा यादव एवं डॉ. ईशान सैनी ने प्रो. राजेंद्र सिंह सांगवान एवं प्रो. आनंद सागर शर्मा को भगवत गीता की प्रति देकर सम्मानित किया।
डीसी बोले 30 दिन में मिल जाएगा मुआवजा, सिरसा में धरना जारी, किसानों ने खोला हाईवे
3 11zon 1
ये रहे मोजूद: शिक्षक डॉ. ईशान सैनी, मिस दिव्या बतरा, मिस साक्षी यादव, मिस मनीषा यादव, डॉ. प्रिया कुमारी, डॉ. दीप्ति यादव, डॉ. कनिका मिगलानी, डॉ. रचना यादव, डॉ. ललित कुमार, सुनील जांगड़ा, विक्रम सिंह, विनोद, आरती सहित सभी विद्यार्थी उपस्थित रहे।