Agriculture News: एग्रो केमिकल कंपनी ने लॉन्च किया MYCORe Super व LaNevo , जानिए क्या होगा इसका फायदा

एग्रो केमिकल कंपनी ने लॉन्च किया MYCORe Super व LaNevo , जानिए क्या होगा इसका फायदा

Agriculture News: कृषि में फसल सुरक्षा और पैदावार बढाने व सब्जियोंं मे आने वाली बीमारियो को रोकने के लिए समय समय पर एग्रो केमिकल कंपनिया नई नई कीटनाशक व बायो फर्टिलाइजर लॉच करती रहती है। एग्रो केमिकल कंपनी धानुका एग्रीटेक ने एक नया कीटनाशक ‘लानेवो’ (LaNevo) और एक बायो-फर्टिलाइजर ‘माईकोर सुपर’ (MYCORe Super) लांच किया है।

 

जल्द ही होगी हरियाणा में भी लॉंच’: ‘माईकोर सुपर’ तिरुपति (आंध्र प्रदेश), बेंगलुरु (कर्नाटक) और नासिक (महाराष्ट्र) में लांच किया है और आने वाले दिनों में इसे देश के अन्य हिस्सों में भी लांच किया जाएगा। ‘लानेवो’ को जापान के निस्सान केमिकल कारपोरेशन के साथ रणनीतिक भागीदारी में तैयार किया गया है।

इसे प्रतिरोधक क्षमता विकास को न्यूनतम करने और स्वस्थ फसल एवं अधिक पैदावार देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। इन दो प्रोडक्ट्स के लांच पर धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल धानुका ने कहा कि खेती के लिए महत्वपूर्ण ये दो इनपुट धानुका के सतत-विकास आधारित कृषि के लिए नए समाधान उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

एग्रो केमिकल कंपनी ने लॉन्च किया MYCORe Super व LaNevo , जानिए क्या होगा इसका फायदा
एग्रो केमिकल कंपनी ने लॉन्च किया MYCORe Super व LaNevo , जानिए क्या होगा इसका फायदा

कंपनी ने क्या किया दावा Agriculture News

धानुका ने कहा कि हम एक नया कीटनाशक ‘लानेवो’ लांच कर रहे हैं, जिसे खास तौर पर सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए डिजाइन किया गया है.। यह शक्तिशाली एवं विस्तृत प्रभाव वाला कीटनाशक जैसिड, थ्रिप्स, सफेद मक्खी, अंकुर एवं फल छेदक कीट और पत्ती कीट सहित बड़ी संख्या में कीटों को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करता है।

जानिए कहां होगा इसका उपयोग Agriculture News

जापान के निस्सान केमिकल के जनरल मैनेजर वाई फुकागावा सान ने कहा, “लानेवो कीट-पतंगों में प्रतिरोधक क्षमता विकास पर जबरदस्त नियंत्रण रखता है, और कीट-पतंगों के छुपने की जगह पत्तियों के निचले हिस्से को सुरक्षित रखता है।

इस सब्जियो में करे उपयोग: अक्सर देखा जा रहा है कि मिर्च, टमाटर, बैगन की फसल में कीटों के चलते बीमरियां तेजी से बढती जा रही है। यह शक्तिशाली कीटनाशक को आसानी से इन सब्जियो में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा से एक ओर से बीमारियो से छुटकारा मिलेगा वहीं उत्पदान में भी ग्रोथ होगी।

कीटों को कंट्रोल करने की अच्छी क्षमता

कंपनी के कार्यकारी निदेशक हर्ष धानुका ने नए प्रोडक्ट के लाभोंं के बारे में अवगत करवाया गया। जापान की निस्सान केमिकल कारपोरेशन के साथ रणनीतिक सहयोग के तहत लांच किया गया यह नया प्रोडक्ट कीटों को एक खास तरीके से नियंत्रित करता है, जो कीटों में प्रतिरोधक क्षमता विकास न्यूनतम करते हुए पत्तियों के निचले हिस्से में छिपे हुए कीटों तक भी पहुंचता है। Agriculture News