गरीबों की आय बढ़ाने के लिए शुरू होंगी नई योजनाएं :CM

गरीब व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का मिले भरपूर लाभ, पात्र व्यक्ति न रहे वंचित: डीसी यशेन्द्र सिंह
-सीएम मनोहर लाल ने वीसी के माध्यम से की अंत्योदय मेलों व परिवार पहचान पत्र वैरिेफिकेशन कार्य की समीक्षा
रेवाड़ी: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ अंत्योदय मेलों व परिवार पहचान पत्र के वैरिफिकेशन कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रत्येक परिवार की मॉनिटरिंग की जाएं और जिस परिवार में 18 से 55 वर्ष का कोई दूसरा कमाने वाला सदस्य नहीं है ऐसे व्यक्ति को योजना का लाभ लेने के लिए उम्र में छूट का प्रावधान किया जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीपीपी में जन्म तिथि की भी वैरिफिकेशन की जाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को समर्पण पोर्टल से जोडऩे के लिए प्रेरित किया जाएं ताकि सेवानिवृत लोग स्वेच्छा से लोगों से जुड़ सकें।

Kanpur IT Raid: जानिए इत्र कारोबारी पीयूष जैन कैसे बना अरबपति


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र की न केवल प्रदेश में बल्कि पूरे देश में चर्चा हो रही है। इस मॉडल का अध्ययन करने के लिए दूसरे राज्यों से लोग आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी इस काम को संवेदनशीलता के साथ करें। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र का लक्ष्य गरीब और जरूरतमंद परिवारों को आगे बढऩे में मदद करना है। उन्होंने कहा कि राज्य भर में अंत्योदय मेलों का दूसरा चरण 7 जनवरी से शुरू होगा। इन मेलों का उद्देश्य गरीब परिवारों को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है।

धारूहेडा में तीन दिन लगेगा 8 जगह मेधा वैक्सीनेशन शिविर


सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा के तहत फसल का ब्यौरा पोर्टल पर अवश्य दर्ज हो। उन्होंने कहा कि 5 जनवरी से सभी विभागों में ई-ऑफिस से फाईलें भेजने का कार्य किया जाएं। मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को समर्पण पोर्टल पर अधिक से अधिक पंजीकरण कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हर जिले में सेना और सरकारी सेवाओं से बड़ी संख्या में सेवानिवृत्त कर्मचारी और अधिकारी हैं। ऐसे लोगों को सामाजिक कार्यों में योगदान देने के लिए समर्पण पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।
मुख्यमंत्री ने सभी जिला उपायुक्तों को कोरोना वायरस के नए वैरियंट ओमिक्रान को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशों से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखी जाएं, आवश्यक हो तो उन्हें होम आइसोलेट किया जाए साथ ही जिलास्तर पर लोगों को दोनों डोज लगवाने के लक्ष्य पर काम किया जाए।

Crime: गोली मारकर हत्या प्रयास करने वाले दो बदमाश काबू


डीसी यशेन्द्र सिंह ने मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंस के उपरांत जिला अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत जो वैरिफिकेशन का कार्य चल रहा है उस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न रहे। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि गरीब व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ मिलें और पात्र व्यक्ति इससे वंचित न रहने पाएं तथा कोई भी गलत व्यक्ति योजनाओं का लाभ न उठाएं इसके लिए वैरिफिकेशन का कार्य पूरी सावधानी से किया जाएं। उन्होंने कहा कि अंत्योदय मेले के प्रथम चरण में चिह्निïत परिवारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना था। इन मेलों में जो लोग किसी कारण से छूट गए है उनकी मॉनिटरिंग की जाएं और पात्र व्यक्ति को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएं।

ATM Fraud गिरोह का पर्दाफाश: 2 राज्यों में 9 वारदात कुबूलीं, 50 एटीएम Card बरामद

बैठक में एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, डीडीपीओ एचपी बंसल, नगर परिषद सचिव प्रवीन कुमार, नगर पालिका धारूहेडा सचिव अनिल कुमार, सभी खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan