WhatsApp AI चैटबॉट मचाएगा धूम, भारत में META लाया धासू टैक्नोलोजी ?

WhatsApp AI चैटबॉट मचाएगा धूम, भारत में META लाया धासू टैक्नोलोजी WhatsApp AI चैटबॉट मचाएगा धूम, भारत में META लाया धासू टैक्नोलोजी WhatsApp AI चैटबॉट मचाएगा धूम, भारत में META लाया धासू टैक्नोलोजी

WhatsApp AI: OpenAI के ChatGPIT, Google के Gemini और Microsoft के कोपायलट की तरह, Meta AI भी विभिन्न प्रकार की AI सुविधाएं प्रदान करता है, जिसमें विभिन्न विषयों पर सवालों के जवाब देना, टेक्स्ट और छवियां उत्पन्न करना, भाषाओं का अनुवाद करना और सुझाव देना शामिल है।

आखिरकार WhatsApp पर अपना AI असिस्टेंट लॉन्च कर दिया है। अब आप सीधे WhatsApp पर चैट करके AI से बातचीत कर सकते हैं। वर्तमान में, यह नया ‘Meta AI’ केवल अंग्रेजी और भारत सहित कुछ देशों में उपलब्ध है। इस AI की मदद से आप WhatsApp पर ही संवाद कर सकते हैं,  चीजों के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp की पेरेंट कंपनी मेटा ने भारत में AI-पावर्ड चैटबॉट मेटा AI की टेस्टिंग को शुरू कर दिया हैं अमेरिका में रिस्ट्रिक्टेड ट्रायल्स की शुरुआती फेज के बाद, मेटा भारत सहित कई देशों में WhatsApp पर मेटा AI-ड्रिवन चैटबॉट के लिए लिमिटेड टेस्टिंग के एक और फेज की शुरुआत कर रहा हैं

WABteaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, ये फीचर iOS और Android बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन को इंस्टॉल किया है. मेटा एआई चैटबॉट को सर्च इंटरफेस से सीधे मेटा AI के साथ यूजर्स की बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सजेशन्स और प्रॉम्प्ट्स को इंटीग्रेट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

WHATAPPS 1

उपयोगकर्ता समूह चैट में Meta AI के साथ बातचीत कर सकते हैं, सलाह ले सकते हैं, समाचार अपडेट मांग सकते हैं और यहां तक कि एक विशेष चैटबॉक्स में संकेतों का उपयोग करके छवियां भी बना सकते हैं।

आप कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं

खास बात यह है कि WhatsApp पर आपकी सामान्य चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती है, लेकिन जब आप ग्रुप या प्राइवेट चैट में Meta AI से कोई सवाल पूछते हैं तो यह एन्क्रिप्टेड नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Meta अपने AI को बेहतर बनाने के लिए आपके प्रश्नों और सूचनाओं का उपयोग करता है।

WhatsApp पर  उपयोग कैसे करें?

Meta धीरे-धीरे WhatsApp पर अपना नया AI फीचर पेश कर रहा है। अभी यह साफ नहीं है कि यह फीचर सबसे पहले किसे मिलेगा। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको यह नया फीचर मिला है या नहीं तो सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp अपडेट कर लें।

 

फिर चैट खोलें और सबसे ऊपर देखें। यदि आपको एक गोल, बैंगनी-नीला आइकन दिखाई देता है, तो बढ़िया! आपको Meta AI मिल गया है। iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए, यह आइकन ऊपरी दाएं कोने में कैमरा आइकन के पास होगा।

META ने क्या कहा?

META का खुद कहना है कि, ‘META AI केवल उन्हीं प्रश्नों को पढ़ और उत्तर दे सकता है जिनमें @Meta AI लिखा हो, अन्य किसी प्रश्न को नहीं। आपकी निजी चैट और कॉल हमेशा की तरह एन्क्रिप्टेड रहती हैं, जिसका अर्थ है कि न तो WhatsApp और न ही Meta उन्हें देख या सुन सकते हैं।

WhatsApp मौजूदा वक्त में नामित देशों में कुछ यूजर्स के लिए सर्च बार के भीतर मेटा AI इंटीग्रेशन को डिप्लॉय कर रहा है, जिन्होंने अपना ऐप अंग्रेजी में कॉन्फ़िगर किया हैं इसके उलट, भारत में चुनिंदा यूजर्स के पास अब मेटा चैटबॉट को ऐप के टॉप बार से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और चैटबॉट से कन्वर्सेशन कर सकते हैंं

इसके लिए यूजर्स को सर्च बार से Meta AI आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद यूजर्स OpenAI के ChatGPT या Google के Gemini की ही तरह चैटबॉट से बात कर सकते हैं।