Gold News: Gold का रेट गिरा, जानिए कैसे करे गोल्ड की प्योरिटी चैक ?

GOLD

Gold News: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी का भाव में शुक्रवार को काफी बदलाव आया है। वैश्विक संकेतों में नरमी की वजह से शुक्रवार को सोने (Gold) की कीमतों में काफी गिरावट दिखी।

अगर इंटरनेशनल मार्केट की बात करें, तो Comex पर स्पॉट गोल्ड का दाम 2,297 डॉलर प्रति औंस था। इसमें पिछले कारोबारी सत्र की तुलना में 7 डॉलर की गिरावट आई है

HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में सोने का भाव 350 रुपये फिसलकर 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। वहीं, चांदी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह 83,500 रुपये प्रति किलो के भाव पर बनी रही।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी गिरे भाव
चांदी के भाव में मामूली इजाफा हुआ और यह 26.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 26.45 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर थी। जबकि Comex पर स्पॉट गोल्ड का दाम 2,297 डॉलर प्रति औंस था। इसमें पिछले कारोबारी सत्र की तुलना में 7 डॉलर की गिरावट आई है।

जानिए कैसे चैक करें Gold की श़़ुद्धता

मेगनेट टेस्ट- चुंबक परीक्षण सोने की शुद्धता जांचने का सबसे आसान तरीका है और सस्ता भी ह। कई अन्य धातुओं में चुंबकीय गुण होते हैं जबकि सोना नॉन रिऐक्टिव नॉन चुंबकीय मेटल है। असली सोने को चुंबक के पास रखते हैं तो आपको कोई बदलाव नहीं दिखेगा।

 

एसिड टेस्ट– सोने की शुद्धता जांचने के लिए एसिड टेस्ट को सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक मानते हैं। इसके लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड और नाइट्रिक एसिड किट लेनी होगी। साथ में चाहिए एक बड़ा पत्थर। अब सोने को पत्थर पर घिसकर उसमें एसिड मिला दें. यदि सोने के अलावा कोई अन्य धातु है तो वह आसानी से उसमें घुल जाएगी।

हॉलमार्क लोगो– सोना शुद्ध है या नहीं, इसकी जांच करने का सबसे आसान तरीका हॉलमार्क ढूंढना है। हॉलमार्क सोने के आभूषणों पर लगने वाला एक सरकारी निशान होता है जोकि एक स्टैंप की तरह है। यह आमतौर पर आभूषण के पिछले हिस्से पर होता है। बेहतर तो यही होता है कि ऐसे आभूषण न खरीदें जिन पर हॉलमार्क न हो। हॉलमार्क एक प्रकार का सर्टिफिकेट है जो बीआईएस यानी भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जारी किया जाता है।

फ्लोटिंग टेस्ट– आप जानती ही होंगी कि सोना पानी में नहीं तैरता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सोने के परमाणु आपस में चिपकते हैं जिसकते चलते इसका घनत्व बढ़ जाता है। वैसे अगर आपके सोने में अन्य धातु मिल जाए तो वह तैरने लगेगा।

 

 

क्या कहते है गोल्ड के बारे में एक्सपर्ट
पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। लेकिन, वैश्विक बाजार में सुस्ती के चलते इसमें 350 रुपये की गिरावट आई।