Haryana: रोजगारपरक शिक्षा आज के समय की जरूरत : राज्यपाल

IGU 2 11zon

हरियाणा: प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि रोजगारपरक शिक्षा आज के समय की जरूरत है ताकि शिक्षा पूरी करने उपरांत विद्यार्थियों को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सके और युवा आत्मनिर्भर बन सकें।Bhiwadi: अमेरिका के राजदूत ने तिजारा देहरा जैन मंदिर के किए दर्शन

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लागू की गई नई शिक्षा नीति का ध्यान इस पर केन्द्रित है कि विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों को इस तरह से प्रशिक्षित करें कि उनको रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सकें। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मंगलवार को इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह में दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ करने उपरांत संबोधित कर रहे थे।

IGU 3 11zon

राज्यपाल ने कहा कि मौजूदा परिदृश्य में नई शिक्षा नीति महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है। नई शिक्षा नीति में शिक्षा प्रणाली को पुनर्गठित किया गया है। इसके लिए मौजूदा पाठ्यक्रमों में व परम्परागत नीतियों में बदलाव व विद्यार्थियों में क्रिटिकल थिंकिंग और समस्याओं को सुलझाने वाले कौशल का विकास करना शामिल है।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है जिस भी युवा के पास कौशल और निपुणता होगी उसके जीवन में बेरोजगारी आड़े नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय कौशल विकास पर फोकस रखते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाएं। पाठ्यक्रम में नवाचार को शामिल करें।

राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि भारत के शिक्षा तंत्र की लंबे समय से यह कहकर आलोचना की जाती रही है कि यहां की शिक्षा महज रटने की प्रणाली पर आधारित है। इसका पाठ्यक्रम आउट डेटेड है और इसमें शोध व नवाचार के ज्यादा अवसर नहीं हैं। इस पृष्ठभूमि में राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में डिजिटल शिक्षा व कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
Haryana: चलती कार में लगी आग, दो भाईयो ने कूद कर बचाई जान
उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि हरियाणा सरकार ने डिजिटल पब्लिक लाइब्रेरी ई-ग्रंथ कोष का शुभारंभ किया है। इसमें उपयोगकर्ता के लिए मुफ्त ई-संसाधनों जैसे लगभग छह करोड़ ई-बुक्स, तीन लाख वीडियो और ऑडियो, दस लाख पत्रिकाएं, तेईस हजार पाठ्यक्रम सामग्री, छह हजार ई-पत्रिकाएं और पचपन ई-समाचार-पत्र एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को नए जमाने के रोजगार अवसरों के लिए तैयार करना है। एक अनुमान के अनुसार दो हजार तीस तक इस क्षेत्र में पांच करोड़ अतिरिक्त रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगें। उन्होंने आईजीयू समिति का आह्वान किया कि वे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर इन अवसरों का लाभ दिलावाएं।

IGU 1 11zon
इन्हें प्रदान की गई डिग्री :
दीक्षांत समारोह में अस्सी पी.एच.डी., आठ एम.फिल., बारह संकायों के चौबीस विभागों के सात सौ दस स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों को डिग्री प्रदान की गई तथा दो सौ बारह विद्यार्थियों को उनकी उत्कृष्ट अकादमिक उपलब्धियों के लिए पदक एवं पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय के एक सौ अड़तालीस विद्यार्थियों में नेट की परीक्षा और तीरासी विद्यार्थियों ने जे.आर.एफ. की परीक्षा पास की।Haryana: चलती कार में लगी आग, दो भाईयो ने कूद कर बचाई जान

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जयप्रकाश यादव ने कार्यक्रम में पहुंचने पर कुलाधिपति एवं राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय का स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर आधारित रिपोर्ट प्रस्तुत की।

ये रहे मौजूद :
दीक्षांत समारोह में हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव, विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव, विधायक अटेली सीताराम यादव, कुलसचिव प्रो. प्रमोद शर्मा, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष वीपी यादव, एडीजीपी एम.रविकिरण, डीसी मोहम्मद इमरान रजा, एसपी दीपक सहारण सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
———-