Dharuhera News: NGT के नियमों की खुलेआम उड़ रही हैं धज्जियां, खुलेआम जलाया जा रहा कूड़ा ?

KUDA DHR

Dharuhera News: नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न वार्डों में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। हालत यह है कि खाली प्लाट में एकत्रित कूड़े को उठाने के बजाय उस पर (garbage is being burnt openly) आग लगाकर नष्ट किया जा रहा है। चारों ओर फैल रही दुर्गंध व जहरीले धुएं के कारण आसपास के परिवारों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

नपा कर्मचारी सफाई को लेकर कितने गंभीर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सेक्टर छह में सफाई करने की शिकायत पर सफाई कर्मचारियो ने कूडे को आग ही लगा दींं जिसके चलते सामूदायिक केद्र का पेड भी जल गया है। सबसे अहम बात यह है बार बार शिकायत को लेकर कोई सुनवाई नहीं जा रही है। सेक्टरवासियो ने डीसी व पोलूशन विभाग को शिकायत दी है।

धारूहेडा: सेक्टर छह सामूदायिक केंद्र में कूडे में लगाई आग से जला पेड
धारूहेडा: सेक्टर छह सामूदायिक केंद्र में कूडे में लगाई आग से जला पेड

बता दे कि सेक्टर छह स्थित सामूदायिक केंद्र में जगह जगह कूडे के ढेर लगे हुए है। चार दिन पहले सेक्टरवासी अनिल शर्मा, डीके शर्मा नपा कर्मचारियो को कूडा उठाने व सफाई करने की श्किायत की थीं शिकायत के बाद सफाई कर्मचारी सामूदायिक केंद्र में आए तथा कूडे को एक जगह एकत्रित करके कडे को आग लगा दी।  (garbage is being burnt openly)

 

कई पेड जले: आग लगने से एक ओर से सेक्टर छह में प्रदूषण बढ रहा है, वहीं सामूदायिक केंद्र में एक पेड भी जल गया। सेक्टरवासियो का आरोप है आग लगाने के बाद कर्मचारी वहां से चले गए। जब आग से धुआं उठता   ( garbage is being burnt openly)दिखाया तो सेक्टरवाासी सामूदायिक केंद्र पहुंचे तथा आग को बुझाया गया। सेक्टरवासियो का आरोप सेक्टर छह के पास नपा के एक डंपिग वार्ड बनाया हुआ हैं तीन दिन पहले वहां पर आग लगा दी थी। सफाई कर्मचारी कूडा उठाने को लेकर गंभीर नहीं है।

धारूहेड़ा: सेक्टर छह में बनाए गए डंपिंग यार्ड में लगाई आग
धारूहेड़ा: सेक्टर छह में बनाए गए डंपिंग यार्ड में लगाई आग

नपा गठन के बाद क्षेत्रीय जनता को बेहतर विकास की उम्मीद थी। लेकिन, नपा शहर में कूड़ा निस्तारण की बेहतर व्यवस्था भी नहीं बना पा रहा। हालत यह है कि कई व्यक्ति अपने घरों से निकलने वाले कूड़े को आसपास स्थित खाली प्लाट में डाल देते हैं। ऐसे में जब कूड़ा अधिक हो जाता है तो नगर पालिका कर्मी या उसे जलाकर नष्ट कर देते हैं।

 

धारूहेड़ा: सेक्टर छह में बनाए गए डंपिंग यार्ड में लगाई आग
धारूहेड़ा: सेक्टर छह में बनाए गए डंपिंग यार्ड में लगाई आग

नहीं हैं कूड़ेदान
भले ही नगर पालिका शहर में बेहतर सफाई व्यवस्था के दावे कर रहा हो। लेकिन, हकीकत यह है कि शहर में सड़क किनारे कहीं भी कूड़ेदान तक नहीं लगाए गए हैं। ऐसे में अधिकांश लोग कूड़े को सड़क किनारे ही डालकर चले जाते हैं। जिससे आवागमन करने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पूर्व में स्थानीय लोग कई बार नगर पालिका से सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ेदान लगवाने की भी मांग उठा चुके हैं।

 

biri choudharyप्रदूषण को लेकर कोई गंभीर नही: 25 अप्रैल को मकान नंबर 1541 के पास कूडा जलाया जा रहा था। उसी समय नपा सचिव को शिकायत दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई
बीरी ​चौधरी, सेक्टर छह धारूहेडा

 

 

सामूदायिक केंद्र में कभी भी सफाई नहीं की जाती है। जब भी कूडे सफाई की शिकायत करते है तो कर्मचारी कूडे को anil bhardwajएकत्रित करके आग लगा देते है। आग से सामूदायिक केंद्र में कई पेड जल गए है।
अनिल भारद्वाज, सेक्टर छह धारूहेड़ा

 

 

2 kamleshबार बार कूडे जलाने की शिकायत की जा रही है। लेकिन कोई सुनवाई नही है। सेक्टर में एक जगह डंपिग यार्ड बनाया हुआ है। ज्यादा कूडा होते ही उसे उठाने की बजाय जला दिया जाता है। कूडे जलाने वालो पर कार्रवाई होनी चाहिए।
कमलेश देवी, वार्ड 2 पार्षद

 

कुडा एकत्रित किया गया था। कूडे में आग लगाई गई हैं हमारा कर्मचारी तो मना कर रहा हैं पता किया जा रहा है कि कौन कूडे में आग लगा रहा है।
प्रवीण कुमार, निरीक्षण सफाई कर्मचारी