GRP Rewari: यात्रियों को Cyber Fraud के बचाव के लिए किया जागरूक

यात्रियों को साइबर फ्रॉड के बचाव के लिए किया जागरूक

GRP Rewari: पुलिस अधीक्षक रेलवेज हरियाणा राजेश कालिया आईपीएस (IPS) के मार्गदर्शन में जीआरपी  (GRP) ने रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में साइबर फ्राड (Cyber fraud)  के बारे में जागरूकता अभियान चलाया।

 

जीआरपी एसएचओ भूपेन्द्र सिंह के नेतृत्व में महिला एएसआई रेखा कौशिक ने यात्रियों को साइबर फ्राड के बारे में जागरूक किया।

उन्होंने कहा कि आज के इस तकनीकी युग में हर व्यक्ति मोबाइल व कम्प्यूटर से जुड़ा हुआ है।नौकरी व पढ़ाई भी मोबाइल व कम्प्यूटर जैसे संसाधनों से जुड़ गई है। इंटरनेट की इस दुनिया में साइबर अपराधी भी अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ आनलाइन ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

 

GRP Rewari- वर्तमान में साइबर अपराधी मेल पर वॉइस मैसेज भेजकर लोगों से लिंक को ओपन करने का आग्रह कर झांसे में लेकर मेल को हैक कर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

मेल पर हर व्यक्ति के पास अपने जरूरी पासवर्ड व अन्य दस्तावेज होते हैं। साइबर ठग मेल को हैक करने के बाद यहां से खातों से संबंधित जानकारी व पासवर्ड चुराकर ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं।

GRP REWARI

साइबर ठग मेल से पीड़ित के खातों की जानकारी लेकर ऑनलाइन शॉपिंग की वारदातों को भी अंजाम देते हैं,जिससे सभी को सावधान रहने की जरूरत है।

यह सावधानियां अपनाकर साइबर ठगी से बचें
अज्ञात व्यक्ति से प्राप्त मेल मैसेज को ओपन न करें। अपने प्रत्येक अकाउंट जैसे नैटबैकिंग, फेसबुक व इंस्टाग्राम इत्यादि सभी की यूजर आईडी व पासवर्ड अलग-अलग बनाकर रखे। मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें।

 

अकाउंट हैक होने पर तुरंत आॅफिशियल अधिकारियों को जानकारी दें तथा हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचित करें। अकाउंट पर डबल पासवर्ड का प्रयोग करें। अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड सहित कोईभी गोपनीय जानकारी को किसी के साथ साझा न करें।