Andolan: नही मिला फसल बीमा योजना का मुआवजा, सडकों पर उतरे किसान

Andolan Jodhpur News: किसानो का फसल का मुआवजा नहीं मिल रहा है। गुस्साए किसानों ने मुआवजा नहीं मिलने को ऑपरेटिव सोसाइटी में किसानों से कमीशन लेने सहित विभिन्न मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन Andolan:  किया तथा जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

PM Kisan Samman Nidhi इन किसानों को नहीं मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi का फायदा, पढिए नया अपडेट

नारायण भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले लूणी तहसील के विभिन्न गांवों से आए किसानो ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। तहसीलदार और पटवारी की ओर से 80% खराबी की रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेज दी गई।

 

pdi fasal

इसके बावजूद किसानों को अभी तक नहीं बताया गया कि उन्हें प्रति हेक्टर कितना मुआवजा और क्लेम दिया जाएग। किसान यूनियन के अध्यक्ष पीराराम पावड़ ने बताया कि 2023 में हुई बारिश से तहसील झवर,लूणी में तिल, मूंग, बाजरे की फसल नष्ट हो गई।

साथ ही बताया कि इन तहसीलों में किसानों की फसल का नुकसान 33% से ज्यादा रहा जो राज्य सरकार की ओर से अभावग्रस्त घोषित तहसील हैं।

भारी पुलिस बल तैनात Andolan:

किसानों के ज्ञापन देने कलेक्ट्रेट आने की सूचना को लेकर पुलिस की ओर से यहां पर अतिरिक्त जाता तैनात किया गया था। पुलिस के कई आला अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।

ज्ञापन देने आए नारायण भारतीय

इसको लेकर तहसीलदार और पटवारी की ओर से 80% खराबी की रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेज दी गई. इसके बावजूद किसानों को अभी तक नहीं बताया गया कि उन्हें प्रति हेक्टर कितना मुआवजा और क्लेम दिया जाएगा. साथ ही बताया कि इन तहसीलों में किसानों की फसल का नुकसान 33% से ज्यादा रहा जो राज्य सरकार की ओर से अभावग्रस्त घोषित तहसील हैं।

AANDOLAN

मुआवजे के लिए भटक रहे किसान

यहां पर प्रति हेक्टर किसानों को 8500 रुपए सहायता राशि आधार अनुदान के रूप में मिलनी चाहिए जो अभी तक किसानों को नहीं मिली है, इसको लेकर जिला कलेक्टर की ओर से संबंधित तहसीलों को 10 जनवरी को एक आदेश भी जारी किए गए।

PM Modi रोड-शो, काशी में पुष्पवर्षा व मंत्रोच्चार के साथ होगा ग्रैंड वेलकम

जिसमें अधिकतम 15 दिवस तक डाटा अपलोड करने को लेकर लिखा गया,लेकिन लगभग 58 दिन बीत जाने के बाद भी कोई कार्रवाई संबंधित अधिकारियों की ओर से नहीं की गई है।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan