Kawasaki Ninja: ये है दुनिया की पहली Hybrid बाइक, पैट्रोल और इलैैक्ट्रिक में भी दोडेगी, जानिए फीचर्स

KAWASAKI

Automobile News: अब तक जब भी हाईब्रिड टेक्नोलॉजी की बात की जाती थी तो कार का ही जिक्र किया जाता रहा है. लेकिन अब कावासाकी ने बाजार में ऐसी बाइक उतार दी है जिसमें हाईब्रिड टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है

कावासाकी ने भविष्य में आने वाले मोटरसाइकिलों की एक झलक दिखाई गई है। कावासाकी ने अपने नए हाइब्रिड इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा हट दिया है। इसका नाम Kawasaki Ninja 7 HEV (हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल) है। यह अपने जैसी दुनिया की पहली बाइक है। सबसे अहम बात यह है ये पैट्रोल और इलैैक्ट्रिक दोनो वर्जन में है।Haryana: बुजुर्गो को मिलेगी अब इतनी पैंशन, इतना कहते ही बजी तालियां, यहां पढे डिटेल्स

HYBRID

मोटरसाइकिलइस के कुछ फीचर्स नए Kawasaki e-1 और Z e-1 से मिलते-जुलते हैं। जबकि डिजाइन ब्रांड से 650-700सीसी बाइक जैसा ही है। नए निंजा 7 को 451सीसी पैरेलेल ट्विन इंजन और 9kW ट्रैक्शन के साथ 48 वॉल्ट बैटरी पैक से लैस किया गया है। इसके कुछ फीचर्स नए Kawasaki e-1 और Z e-1 से मिलते-जुलते हैं।

फीचर्स
लेकिन इसका परफॉरमेंस इसे अलग बनाया गया है। बाइक में फुल कलर टीएफ़टी डिस्प्ले, ऑटोमैटिक लॉन्च पोजीशन फाइंडर (ऑटोमैटिकली फर्स्ट गियर सिलेक्ट करने के लिए), एक आइडल स्टॉप, वॉक मोड (जो low-स्पीड रीवर्स और फॉरवर्ड का ऑप्शन देता है)।Haryana: गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के वीडियो कॉल की क्या है सच्चाई? मोनू मानेसर ने रिमांड उगले राज?

इसमें कल्च लीवर नहीं दिया गया है। मोटरसाइकिल में तीन राइडिंग मोड्स मिलेंगे: इको हाइब्रिड, स्पोर्ट हाइब्रिड और ईवी। इसे फिलहाल यूरोप और यूके में लॉन्च किया गया है। भारत लॉन्च को लेकर कोई अपडेट नहीं आई है।

शानदार , युवाओ की बनी पसंद
कंपनी ने दावा किया है कि Ninja 7 का इंजन 250सीसी सेगमेंट जितनी फ्यूल एफिसीएंसी दे का है। वहीं ई-बूस्ट फीचर के तहत यह 43.5kW यानि करीब 58.3 PS पावर जनरेट करने में सक्षम है, इसे 51.1 kW तक बढ़ाया भी जा सकता है। कावासाकी निंजा भविष्य में आने वाले मोटरसाइकिलों की एक झलक दिखाता है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan