Chanakya Niti: शादी से पहले पार्टनर के 5 गुण जरूर जान लें, नहीं तो जीवन भर पडेगा पछताना

chankya niti

Chanakya Niti, Best24News: शादी जीवन भर निभाने का एक पवित्र रिश्ता होता है। आनन फानन मे बिना सोचे समझे की गई शादी कई बार जानलेवा बन जाती है। बीस फीसदी शादिया आजकल झगडे की फसाद बनी हुई है।

चाणक्य निति के अनुसार लाइफ पार्टनर का चुनाव करने से पहले कुछ खास चीजों पर उसको परखने बहुज जरूरी, अन्यथा फिर जीवन भर पछताना ही पडेगा।अनोखा गांव, अनोखी धरती, राजस्थान के इस गांव में बिना पानी होती है गेंहू की फसल

जानिए पांच गुण जो है जरूरी

धर्म: शादि से पहले अपने पार्टनर के बारे में यह जानना जरुरी है कि वह धर्म कर्म के काम को महत्व देता है या नहीं, क्योंकि धार्मिक व्यक्ति अपनी मर्यादा कभी नहीं भूलता और परिवार के प्रति समर्पित रहता है।

संस्कार: लाइफ पार्टनर में का चुनाव करते वक्त उसकी बाहरी सुंदरता की बजाय उसके गुणों पर गौर करें, एक संस्कारी व्यक्ति शादी के बाद पति या पत्नी के साथ हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहता है।

Haryana News: “सरपंचों का लहूलुहान – नही सहेगा हिन्दुस्तान”
संयम: जिस व्यक्ति संयम और धैर्य का भाव होता है वह परिवार को हर मुश्किल हालातों से बचा लेता है। वह बडी से बडी मुसीबत के वक्त डटकर परिवार की ढाल बनता है। विवाह के पहले पार्टनर में धैर्य का भाव जरुर परखें ताकि जीवन भर न पछटाना पडे

गुस्सा: क्रोध करने वाला व्यक्ति जीवनसाथी पर शब्दों का बाण चलाता है फिर चाहे वह सही क्यों न हो। जो पार्टनर को गहरी चोट पहुंचा सकता है। कई बार ये क्रोध इतना बढ जाता है कि जीवन का अंत तक हो जाता है।

शादी से पहले पार्टनर के गुस्से को परख लेना चाहिए। क्रोध रिश्तों में दरार ला देता है। गुस्से में व्यक्ति सही गलत का अंतर भूल जाता है।

मधुर वाणी: वाणी व्यक्ति के रिश्ते बना भी देती है और बिगाड़ भी सकती है। पति-पत्नी की मधुर वाणी से ही वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है। जीवनसाथी के कटु वचन दांपत्य जीवन में दूरियां बढ़ा देते हैं।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan