NCR में सांसों पर सख्ती, HSPC ने रेवाड़ी में 11 जगह मारी रैड, जानिए क्या मिली खामियां ?

poll 2

रेवाड़ी: हरियाणा के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब स्थिति तक पहुंच गया है। स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लानग्रैप-2 लागू कर दिया है। हरियाणा प्रदूषण नियत्रण बोर्ड की टीम ने बुधवार को सात जगह कंटेक्शनों व चार कंपनियों में ओचक निरीक्षण किया। कोई खामिया नहीं मिली।Rewari: प्रकटोत्सव पर डूंगरवास में होगा दो दिवसीय भव्य कार्यक्रम

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने भी साफ कर दिया है कि मौसम में सुधार की संभावना कम है। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने ग्रैप-2 जैसे सख्त प्रावधान लागू किया है।

ग्रेप 2 के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अतिरिक्त बेड़ों का सुजन कर सीएनजी, इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने पर जोर दिया जाता है। प्रदूषण से संबंधित हॉटस्पॉट, भारी यातायात गलियारों, संवेदनशील क्षेत्रों में सड़क की धूल को रोकने के लिए और निर्दिष्ट स्थलों पर एकत्रित धूल के उचित निपटान के लिए सड़कों पर धूल अवरोधकों के उपयोग के साथ पानी का छिड़काव भी किया जाता है।

poll

सभी चिन्हित हॉटस्पॉट में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सख्त कदम उठाए जाते हैं। वैकल्पिक बिजली उत्पादन सेट जैसे डीजी सेट आदि के उपयोग कम करने के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दिया जाता है। औद्योगिक, वाणिज्यिक, आवासीय और कार्यालयों आदि सहित सभी क्षेत्रों में डीजी सेट के विनियमित संचालन के लिए कार्यक्रम को सख्ती से लागू करने पर जोर दिय जा रहा है।हरियाणा में अवैध शराब की तस्करी पर शिकंजा, शराब माफियों की उडी नींद, जानिए क्या है प्लान

पानी  छिडकाव जारी: नपा धारूहेडा की ओर से पिछले छह दिन से पेडो व सार्वजनिक स्थलो पर धूल नही उडे इसके लिए छिडकाव शुरू कर दिया गया है। इतना हीं कंपनियोंं में प्रदूषण को नोटिस भेजे जा रहे है। धारूहेड़ा में बुधवार का प्रदूषण 177 मिला। यानि स्तर ठीक रहा।

बुधवार को किया औचक निरीक्षण: एनसीआर में एक अक्टूबर को ग्रेप लागू हो गया था। जिले में केवल तीन दिन छोडकर प्रदूषण का स्तर नियंत्रण पर रहा है। बुधवार को सात जगह कंटेक्शनों व चार कंपनियों में ओचक निरीक्षण किया। कोई खामिया नहीं मिली।
हरिश शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी एचएसपीसी