Weather Update: हरियाणा में फिर सक्रिय हुआ नया पश्चिमी विक्षोभ, इस जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

Weather Forecast

Best24News, Weather Update: मानसून सक्रिय हो चुका है। लेकिन इस बार जून में कम बारिश हुई है। हरियाणा में शुक्रवार यानि आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि हरियाणा में 28 जून को मानसून ने प्रवेश किया था। लेकिन मानसून की ज्यादा सक्रियता देखने को नहीं मिली। फिलहाल कुछ ही जिलों मे बारिश हुए है। काफी शहरो के लोग अभी भी बारिश का इंतजार कर रहे है।

मानसून सक्रिय हो चुका है। लेकिन इस बार जून में कम बारिश हुई है। हरियाणा में शुक्रवार यानि आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है।

इस दिन होगी बारिश: मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा में 8 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, जुलाई महीने के शुरूआती चार दिनों में हरियाणा में सामान्य से 20% कम बारिश हुई है। अब आगे ही उम्मीद टिकी हुई है।

BARISH DHR

5 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने हरियाणा के पांच जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसमें यमुनानगर, पंचकूला, अंबाला, कुरूक्षेत्र और करनाल शामिल हैं. अंबाला, कुरूक्षेत्र और करनाल में बादल छाए हुए हैं और यहां किसी भी वक्त बारिश हो सकती है.

जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बना हुआ है, जिसके असर से बंगाल की खाड़ी से नमी मिलेगी। आने वाले कुछ दिनों में हरियाणा और दिल्ली- NCR में बारिश होगी। एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आज से सक्रिय हो रहा है, जो अपने साथ अरब सागर की नमी लेकर आएगा तथा उसके बाद बारिश होगी।

इन जिलों में होगी बारिश
हरियाणा के 11 जिलों में बारिश का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार कल से नूंह, फरीदाबाद, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, हिसार, जींद, करनाल, भिवानी, रोहतक, और यमुनानगर में बारिश की संभावना है।

इस दिन आएगी मानूसन:
हरियाणा और दिल्ली- एनसीआर में मानसून 8 जुलाई तक मेहरबान रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। जबकि कई जिलों में तेज बारिश भी होगी।

ब​ता दे कि मानसून की अक्षय रेखा फिरोजपुर, रोहतक, लखनऊ, बलिया, पूर्णिया होते हुए मणिपुर तक बनी हुई है। इसी के चलते हरियाणा और दिल्ली- एनसीआर में अच्छी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan