“व्यक्तित्व विकास का राष्ट्र निर्माण में योगदान” : डा मुकेश यादव

KHARKADA COLLEGE

Best24News, रेवाडी: राजकीय महाविद्यालय जाटूसना की एन.एस.एस. इकाई द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय राष्ट्र निर्माण विशेष शिविर का आज पांचवा दिन था। इस शिविर के प्रात कालीन सत्र में मुख्य वक्ता खरखड़ा कॉलेज के राजनीति विज्ञान के सहायक प्रोफेसर एवं राष्ट्रीय पर्यावरणविद अवॉर्डी डॉ मुकेश यादव रहे।

डॉ मुकेश ने एन.एस.एस स्वयंसेवकों को “व्यक्तित्व विकास का राष्ट्र निर्माण में योगदान” विषय पर वक्तव्य दिया और बताया कि व्यक्तित्व विकास सभ्य नागरिकता का परिचायक है। डॉ मुकेश जी ने कैंप के प्रातः सत्र की शुरुआत एन.एस.एस. गान “हम होंगे कामयाब” से करवाई। कैंप की प्रोग्राम ऑफिसर डॉ प्रीति यादव ने डॉ मुकेश के “पर्यावरण एवं गोरैया संरक्षण” पर प्रकाश डाला।

कैंप के द्वितीय सत्र के मुख्य वक्ता आचार्य योगेंद्र ब्रह्मचारी जी रहे। आचार्य जी ने छात्रों को योग के महत्व से परिचित कराया ।उन्होंने बताया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। आचार्य जी ने अच्छे खान-पान की आदतें एवं स्वस्थ रहने के अनेक नुस्खों से भी स्वयंसेवकों को परिचित कराया।

आचार्य जी ने स्वयंसेवकों को निरोग रहने के अचूक नुस्खे बताएं उन्होंने बताया कि चरित्र निर्माण योग से चरित्र निर्माण होता है। इस अवसर पर उनके साथ आइजीयू यूनिवर्सिटी के योग विभाग के प्रोफेसर डॉ धर्मवीर व डॉ सुधा यादव भी उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त एन.एस.एस कैंप की प्रोग्राम अधिकारी डॉ प्रीति यादव,डॉ महेश कुमार , सुनील कुमार , नरेश कुमार, हरि प्रकाश, अनिल, संदीप सभी स्वयंसेवक मौजूद रहे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan