रेवाड़ी डिपो में 129 चालक-परिचालक किए कंफर्म.. क्या अब होगा 29 मार्च को चक्का जाम?

BUS STAND REWARI

हरियाणा:  मांगो की सुनवाई नहीं होने से खफा हरियाणा रोडवेज कर्मचारी (Haryana Rodways) एक बार सडको पर उतरने वाले है। हरियाणा रोडवेज कर्मचारियो की ओर 29 मार्च को राष्ट्रव्यापी हड़ताल (Haryana Roadways strike) चेतावनी दी हुइ है। वहीं रोडवेज के रेवाड़ी डिपो में कार्यरत 129 चालक-परिचालकों को प्रबंधन की तरफ से होली से ठीक पहले तोहफा दिया गया है। अब सवाल यह उठता है कि क्या रेवाडी डिपो कर्मी हडताल मे शामिल होंगें

कई बार हो चुकी है हडताल:

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भर्ती हुए इन चालक-परिचालकों की लंबी समय से चली आ रही कंफर्म किए जाने की पेंडिंग फाइल सोमवार को क्लीयर कर दी गई। इसी के साथ चालक-परिचालक कंफर्म हो गए हैं। मांगो को लेकर कई सालो से हडताल की जा रही है।

सौंपा था ज्ञापन: रोडवेज कर्मचारी की विभिन्न यूनियनों की तरफ से पिछले दिनों महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपा गया था जिसमें लंबे समय से चली आ रही लंबित मांग को पूरा किए जाने की मांग की थी। प्रधान रवि यादव, शवि कुमार, यशपाल यादव, प्रवीण यादव सहित अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भर्ती होने वाले इन चालक-परिचालकों को डिपो की रिपोर्ट के पश्चात ही मुख्यालय की तरफ से कंफर्म किया जाता है।

उन्होंने बताया कि इसको लेकर पिछले दिनों महाप्रबंधक रविश हुड्‌डा को अवगत कराया गया था। उनकी तरफ से मांग को लेकर सकारात्मक कदम उठाते हुए सोमवार को डिपो के 34 चालक और 85 परिचालकों को कंफर्म कर दिया गया है।

अन्य डिपो में भी चल रही थी प्रक्रिया

महाप्रबंधक की तरफ से कंफर्म आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि सरकार के निर्देशानुसार इन कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से कंफर्म किया गया है। इससे पहले अन्य डिपो में भी यह प्रक्रिया चल रही थी लेकिन रेवाड़ी में अभी इंतजार ही किया जा रहा था। अब जारी किए गए आदेशों में इन कर्मियों को कंफर्म कर दिया गया है। हालांकि किसी कर्मचारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अथवा अन्य कानूनी कार्रवाई है तो उसमें नियमानुसार कार्रवाई अमल में ली लाएगी।

 

जानिये क्या-क्या हैं मांग ?

किलोमीटर स्कीम व 2016-17 की स्टेट कैरिज परमिट पालिसी एक तरह से विभाग के निजीकरण की तरफ बढ़ाया गया कदम है।
तीनों योजनाओं को रद किया जाए।
बैठक के दौरान रोडवेज में 10 हजार सरकारी बसें शामिल करने,
कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली
कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने

खाली पदों पर पक्की भर्ती करने
परिचालक व लिपिक का वेतनमान 35 हजार 400 रुपये करने
वर्ष 1992 से 2003 के बीच लगे कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से पक्का करने
कर्मचारियों को 5000 रुपये मासिक जोखिम भत्ता देने
कर्मशाला कर्मचारियों को तकनीकी स्केल देने व कम किए अवकाश पहले की तरह लागू करने की मांग उठाई गईं

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan