PM Kisan Samman Nidhi: रेवाडी सहित हरियाणा के एक लाख किसानोंं की किस्त रूकी, यहां जानिए कैसे चैक करें

PM KISAN

Haryana News: भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है। लेकिन रेवाडी में 7 हजार किसानों की 1 करोड़ 40 लाख रुपए की राशि रोक दी है, जिसके कारण किसान कृषि विभाग के कार्यालय में चक्कर लगाने को मजबूर हैं। हालांकि, इनमें कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिन्हें 2 साल से इस योजना का लाभ नहीं मिला है। पूरे हरियाणा की बात करे तो एक लाख से ज्यादा ऐसे किसान है ​जिनको किस्त नही मिली हैाहरियाणा के लाखों नोजवानोंं की उम्मीदो पर फिरा पानी, नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण को लेकर हाईकोर्ट ने दिया झटका

इस योजना के अंतर्गत जिले में कुल लाभार्थियों की संख्या 61 हजार 708 है, जिनमें से कृषि विभाग ने 54 हजार 708 किसानों के लिए 10 करोड़ 94 लाख 16 हजार रुपए की राशि जारी कर दी है। इनमें से अधिकतर किसानों के खाते में राशि पहुंच चुकी है, तो वहीं बचे किसानों के खातों में राशि जल्द पहुंचने की संभावना है।

किसानो का कहना है उन्होंने ई-केवाईसी भी करा रखी है, दस्तावेज सभी बिल्कुल ठीक हैं, लेकिन फिर भी राशि पिछले दो साल से जारी नहीं की जा रही। रेवाडी मे करीब 7 हजार किसान हैं जो भारत सरकार की इस सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित हैं।

PM KISAN

कृषि अधिकारियों का दावा है कि रेवाड़ी जिला पीएम सम्मान निधि की राशि जारी करने में दूसरे जिलों की अपेक्षा अच्छे स्थान पर चल रहा है, पात्र सभी किसानों को इस योजना का लाभ विभाग की ओर से दिया जा रहा है।  प्रधान भारतीय किसान यूनियन चढ़ूनी रेवाड़ी के प्रधान समय सिंह ने कहा कि सरकार पूरे किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं दे रही है।रेवाड़ी एम्स को लेकर कागजों में ​ब्यानबाजी, धरातल पर कुछ नहीं !

जानिए कहां करे शिकायत: यदि आप भी एक किसान हैं और आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपको इस संबंध में कोई समस्या है तो आप 155261/011-24300606 नंबर पर फोन करके अपनी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर ई-मेल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आपका नाम है या नहीं तो सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में https://pmkisan.gov.in/ टाइप करें या फिर सीधे इस लिंक पर क्लिक करें।रेवाड़ी एम्स को लेकर कागजों में ​ब्यानबाजी, धरातल पर कुछ नहीं !

 

इसके बाद होम पर दिख रहे Know Your Status के विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर पूछा जाएगा। यदि आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता नहीं है तो Know your registration no. के विकल्प पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें और फिर कैप्चा डालें।Haryana: वेटरनरी सर्जन की परीक्षा देने वालो को झटका, HPSC ने रद्द किया पेपर, अब इन दिन होगी दोबारा परीक्षा

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा। उसके बाद फिर से होम पर जाएं और Know Your Status पर क्लिक करें और फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना स्टेटस चेक करें।