HBSE से आया अपडेट, 10वीं और 12वीं Class का इस दिन आएगा Result

BHIWANI 11zon

HBSE : हरियाणा राज्य में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बोर्ड ने कॉपी चेकिंग की प्रकिया शुरू कर दी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) के अध्यक्ष डॉ वीपी यादव ने संकेत दिया है कब तक दोनो परीक्षाओ का  HBSE इस दिन तक परिणाम आ सकते है।

1484 केंद्रो पर हुई थी परीक्षा HBSE

डा वीपी यादव ने बताा कि इस साल दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक यानी 1 महीने 5 दिन तक चली थी। इस बार इन परीक्षाओं के लिए बनाए गए 1484 केंद्रों में 5 लाख 80 हजार 533 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। शांति पूर्वक व नकल रहित परीक्षा रही।

 

कैेमरे बने सहायक HBSE 

इस बार नकल में भारी कमी हुई है। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील सेंटरों में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी भी कराई गई थी। समय समय पर टीम की ओर से औचक निरीक्षण भी किया गया।

इस दौरान उन्होंने बताया कि बोर्ड की तरफ से विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी नकल करने व करवाने वालों के प्रति जीरो सहनशीलता की नीति का पालन किया गया था। इसी के चलते नकल भी कम रही। परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले सालों की बात करें तो 2022 में 58 दिन तथा 2023 में 52 दिनों में रिजल्ट आया था।

न दिन तक आ सकता है रिजल्ट

DR VP YADAVउन्होंने कोई निश्चित तिथि तो नहीं बताई लेकिन कहा कि इस वर्ष रिजल्ट के लिए अन्य सालों से कम इंतजार करना होगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि 15 मई तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है।