हरियाणा के तीन जिलो को मैट्रो की सौगात, इन गांवो को मिलेगा फायदा

METRO

मैट्रो के ​विस्तार से ​हरियाणा व दिल्ली में बढेगी कनेक्टवीटी
हरियाणा: हरियाणा वासियो के लिए खुशी की खबर है। दिल्‍ली-पानीपत रैपिड मैट्रो रेल लाइन (rapid metro rail line) का करनाल तक विस्‍तार किया जा रहा है। इस विस्तार से तीन जिलो का मैट्रो की सौगात मिलने वाली है। दिल्‍ली से करनाल तक 17 मेट्रो स्‍टेशन (Metro station) बनाए जाएगे।

Haryana news: पानी बिल डिपाल्टरो पर गिरेगी गाज, नोटिस देकर दी जा रही चेतावनी-Best24News

सर्वे का काम हुआ पूरा: विभाग के अनुसार इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line) के लिए ड्रोन सर्वे का काम काम पूरा हो चुका है। इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को भेज दी गई और अब आगे की कार्रवाई शुरू होने जा रही है

17 बनेगें नए स्टेशन: प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार (central government) के साथ साथ हरियाणा सरकार (Haryana Government ) भी पूरी तरह से गंभीर है। रैपिड मेट्रो ट्रेन के रूट (Rapid Metro Train Routes) और उसके स्टेशन चिन्हित (station marked) करने का शुरू कर दिया गया है। दिल्ली से लेकर करनाल (Delhi to Karnal) तक कुल 17 स्टेशन (new metro station) बनाए जाएंगे।

Railways news: भारत यात्रा स्वदेश दर्शन ट्रेन 22 जून से… जानिए रूट और खर्चा
करनाल में तीन स्टेशन: करनाल (Karnal) में तीन स्‍टेशन होंगे। दिल्‍ली-करनाल रैपिड मेट्रो रेल लाइन (Delhi-Karnal Rapid Metro Rail Line) का काम जल्‍द शुरू होने जा रहा है। दिल्ली-करनाल रैपिड मेट्रो रो ट्रांजिट सिस्टम (Haryana Government) को लेकर धरातल पर काम शुरू हो चुका है।

 

इन जिलों को भी फायदा: इस प्रोजेक्ट से करनाल के अलावा कुरुक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर, कैथल और चंडीगढ़ तक के लोगों को फायदा होगा। यह पूरा प्रोजेक्ट (Delhi-Panipat Rapid Metro Rail Line) हादसों से मानव की सुरक्षा के साथ-साथ हरियाणा को खुशहाल और समृद्ध बनाएगा।

 

हरियाणा सरकार (Haryana Government) के सराय काले खां-दिल्ली-पानीपत रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कारिडोर के करनाल तक विस्तारीकरण के कार्य को सैद्धांतिक मंजूरी (approval) केंद्र सरकार ने दे थी।
Rewari crime: पत्नी को नही खिलाया चिकन तो दे दी जान-Best24news

Rewari crime: पत्नी को नही खिलाया चिकन तो दे दी जान-Best24news
बढेगा रोजगार: प्रोजेक्ट से जहां करनाल (Karnal) सहित पूरे एनसीआर (NCR) में परिवहन सुविधाओं में वृद्धि होगी। हरियाणा और दिल्ली (DELHI) में सड़क हादसों और प्रदूषण लेवल में भी कमी आएगी। एनसीआर (NCR) में नौकरीपेशा लोगों का नाइट स्टे का झंझट खत्म होगा।

दिल्ली (DELHI) और एनसीआर क्षेत्र में काफी संख्या में उत्तरी हरियाणा और अन्य क्षेत्रों के लोग पढ़ाई और नौकरी के लिए वहीं रहते हैं, घर से ज्यादा दूर होने के कारण अप-डाउन नहीं कर पाते, नाइट स्टे ही विकल्प है। रैपिड ट्रेन के शुरू होने से सफर सुगम होगा और लोग नाइट स्टे के झंझट से बचेंगे।

Haryana news: परमवीर चक्र सम्मानित योगेंद्र यादव का धारूहेड़ा पहुचने पर किया स्वागत
250 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था: करनाल में इस मेट्रो लाइन का पहला स्टेशन घरौंडा (Metro station) , दूसरा ऊंचा सामना गांव के पास और तीसरा स्टेशन बलड़ी गांव के पास बनाया जाएगा। ये ट्रेन छह से 10 मिनट के अंदर सर्विस (Service) के लिए उपलब्ध रहेगी।

 

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan