Air Force Vacancy: एयर फोर्स में निकली बंफर भर्ती: 12वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका

Spread the love

Air Force Vacancy: इंडियन एयर फोर्स द्वाराएयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 1 दिसंबर से शुरू होकर 30 दिसंबर तक भरे जाएंगे।रेवाडी रेलवे स्टेशन पर लगेगी हेमू की प्रतिमा, सीएम ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से किया अनुरोध

इंडियन एयर फोर्स वैकेंसी के लिए इंतजार कर रहे बेरोजगारों के लिए अच्छा अवसर है हाल ही में इंडियन एयर फोर्स के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से फ्लाइंगऑफिसर,ग्राउंड ड्यूटी और ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल भर्ती के नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

एयरफोर्स द्वारा यह नोटिफिकेशन 317 पदों के लिए जारी किया गया हैजिसके लिए योग्यता रखने वालेवह पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया1 दिसंबर से शुरू होगी जो 30 दिसंबर तक चलेगी।

 

एयरफोर्स भर्ती आवेदन शुल्क: इंडियन एयरफोर्स भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रेणी के आवेदकों हेतु 250 रुपए आवेदन शुल्क लिया जाएगा इस भर्ती में आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में करना होगा।

भर्ती के लिए आयु सीमा
इंडियन एयरफोर्स भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमाफ्लाइंग ब्रांच के लिए 1 जनवरी 2025 को 20 वह 24 वर्ष के मध्य होनी चाहिए यानी उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2001 से 1 जनवरी 2005 के मध्य होना चाहिए।Dharuhera: शराब के ठेके पर फायरिंग पर लूट का प्रयास, एक बदमाश दबोचा.. video

इसके अलावा फ्लाइंग ब्रांच ऑफिशियल के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष वह अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष तक होनी चाहिए यानी उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 1999 से लेकर 1 जनवरी 2005 के मध्य होना चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी गैर तकनीकी शाखाएं दोनों तिथियां सम्मिलित की जाएगी।

आवेदन शुरू: 1 दिसम्बर 2023

अंतिम तारीख: 30 दिसम्बर 2023

शैक्षणिक योग्यता
फ्लाइंग ब्रांच– इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार फिजिक्स और मैथ्स में 50% अंकों के साथ 12वीं + ग्रेजुएशन (60% अंकों के साथ) पास होनी चाहिए।Dharuhera: शराब के ठेके पर फायरिंग पर लूट का प्रयास, एक बदमाश दबोचा.. video

ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) – ग्राउंड ड्यूटी के पद हेतु आवेदन करने वाले उम्मीदवार फिजिक्स और गणित प्रत्येक में 50% अंकों के साथ 12वीं + बी.टेक (60% अंकों के साथ) होना चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) – इनके लिए सभी उम्मीदवारों की योग्यताकिसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक (60% अंकों के साथ) पास होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया
इंडियन एयर फोर्स AFCAT नोटिफिकेशन 1/2024 हेतु आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन वायु सेवा बोर्ड (एएफएसबी) द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। उसके बाद उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन व चिकित्सा परीक्षण किया जाएगा।

एयरफोर्स भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें
इंडियन एयरफोर्स भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगाऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक 1 दिसंबर से ओपन हो जाएगाजैसे ही डायरेक्ट लिंक ओपन होगा हम आपके यहां पर उपलब्ध करवा देंगे। उसके बाद ऑनलाइन बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारी को ठीक से भरना है।

सभी जानकारी को ठीक से भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और अंतिम फाइनल बटन पर सबमिट करना है यह सब प्रक्रिया करने के बाद आपका आवेदन फार्म सफलतापूर्ण सबमिट हो जाएगा। सफलतापूर्ण आवेदन फॉर्म सबमिट होने के बाद आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंट आउट अवश्य निकल वाले ताकि आपके भविष्य में काम आ सके।

 

 

 

 

!-- Composite Start -->