बिजली निगम की बिल पर सरचार्ज माफ : कटे हुए कनेक्शन उपभोक्ता 25% राशि जमाकर जुड़वा सकेंगे दोबारा कनेक्शन, जानिए क्या है नियम

रेवाडी: सुनील चौहान। कोरोना काल में बिगड़ी हालत के बाद ऐसे उपभोक्ता जिनके बिजली कनेक्शन कट गए थे उनको निगम अब महज 25 फीसदी राशि जमा करके पुन: बिजली कनेक्शन देगा। फिलहाल इस योजना के दायरे में उन्हीं गांवों के उपभोक्ताओं को लाभ दिया जाएगा जो जगमग योजना में शामिल है।

रेवाड़ी जिले में निगम के पास 3 लाख से अधिक उपभोक्ता है। इसमें 85 हजार से अधिक उपभोक्ता शहरी क्षेत्र के हैं जबकि 5 हजार के करीब उपभोक्ता औद्योगिक श्रेणी के है। शेष उपभोक्ता ग्रामीण और कृषि कनेक्शन वाले हैं। कोरोना काल से जिले में डिस्कनेक्ट श्रेणी वाले उपभोक्ताओं की संख्या महज 1800 के लगभग ही थी जबकि अब यह संख्या बढ़कर 6 हजार के भी पार हो चुकी है। निगम की तरफ से नियम है कि यदि कोई उपभोक्ता एक बिल जमा नहीं करते हैं तो एक सप्ताह बाद उसका कनेक्शन काट दिया जाता है। इसकी वजह से इन दोनों सालों में निगम को काफी अधिक कनेक्शन काटने भी पड़े हैं।

शेष राशि 6 किश्तों में वह भी नियमित: उपभोक्ताओं को मूल बिल की राशि का एक चौथाई हिस्सा जमा कराने के बाद शेष राशि 6 किश्तों में भी जमा कर सकते हैं। यह किश्त नियमित रूप से जमा करनी होगी यदि कोई उपभोक्ता किश्त जमा नहीं कर पाता है तो उसका कनेक्शन पुन: काट दिया जाएगा। वहीं सरचार्ज माफी के लिए मूल अमाउंट एकमुश्त अनिवार्य है।
बकाया 15 करोड़ से अधिक
इन काटे गए कनेक्शनों पर बिजली बिल का लगभग 15 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया चला आ रहा है। निगम की तरफ से इससे पहले वर्ष 2018 में सरचार्ज माफी योजना शुरू की गई थी जिसमें निगम को 9 करोड़ रुपए का रेवन्यू मिला था। यदि कोई उपभोक्ता एकमुश्त मूल राशि जमा करता है तो उसका बिल पर 30 जून 2021 तक का सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा।

30 नवंबर तक लाभ उठा सकते हैं उपभोक्ता : एसई​​​​​​​
​​​​​​​प्रबंधन की तरफ से सरचार्ज माफी योजना शुरू की गई है जिसमें उपभोक्ता कटे हुए बिजली कनेक्शन पुन: जुड़वा सकते हैं। सरचार्ज माफी के लिए मूल अमाउंट जमा होना जरूरी है। इसके अलावा 25 प्रतिशत राशि जमा कराना जरूरी है शेष राशि 6 किश्तों में दे सकते हैं। योजना 30 नवंबर तक ही लागू रहेगी। -एमएल रोहिल्ला, अधीक्षक अभियंता, रेवाड़ी सर्कल।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan