Haryana News: पशुपालकों की बल्ले बल्ले, अब डायल 1962 पर बीमार पशुओं को मिलेगी एंबूलैंस

HELP LINE

Haryana News : हरियाणा सरकार ने पशुपालकों को एक बड़ी सौगात दी है। डायल 112 की तर्ज पर अब बीमार पशुओ के लिए कॉल कर​ते हुए एबूलेंस पहुंचेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पशुपालकों को टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करना होगा।

देश के दुग्ध उत्पादन में हरियाणा का अहम योगदान है। देश में कुल पशुधन आबादी में राज्य की हिस्सेदारी केवल 2.1 प्रतिशत है, लेकिन राष्ट्रीय दूध उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी 5.19 प्रतिशत से भी ज्यादा है। हरियाणा सरकार  ( Ambulance)  ने आगामी वित्तीय वर्ष 2024- 25 में 8 नए सरकारी पशु चिकित्सालय और 18 सरकारी पशु औषधालय खोलने का निर्णय लिया है।

पशु चिकित्सका के लिए टॉल फ्री नंबर जारी Ambulance

मंत्री ने कहा कि इस प्रतिबद्धता में पशुपालन और पालन-पोषण से जुड़े लोगों की आजीविका, उत्पादकता और समग्र कल्याण के लिए नीतियों और कार्यक्रमों को लागू करना शामिल है। राज्य पशु चिकित्सालय कॉल सेंटर टोल फ्री नंबर 1962 का भी उद्घाटन किया, जो 24×7 चालू रहेगा।

पहले राज्य में 21 मोबाइल एंबुलेंस काम करती थीं। बेड़े में 70 मोबाइल एंबुलेंस शामिल की गई हैं। अब बेड़े में 91 मोबाइल एंबुलेंस हैं। ये सुविधाएं उन जिलों में प्रदान की जाएंगी, जहां पशुधन आबादी के अनुपात में पशु चिकित्सा सेवाएं Ambulance  कम हैं।

सरकार की सराहनीय पहल

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ. रवींद्र सहरावत ने बताया कि इस योजना की शुरुआत 25 फरवरी 2024 को महेंद्रगढ़ से की गई थी। इस योजना का उद्देश्य एक फोन कॉल पर बीमार पशुओं को घर पर ही चिकित्सा सेवा प्रदान करना है।

इस योजना की शुरुआत से गांवों के लोगों को बीमार पशुओं के इलाज के लिए शहर का रूख नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि यह ग्रामीण पशुपालक समुदाय के लिए एक सराहनीय कदम है, जो उन्हें पशुओं के स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करने में मददगार साबित होगा।

दूध उत्पादन में हरियाणा टॉपर Ambulance

कुल पशुधन आबादी में हरियाणा राज्य की हिस्सेदारी केवल 2.1 प्रतिशत है, लेकिन राष्ट्रीय दूध उत्पादन में इसकी हिस्सेदारी 5.19 प्रतिशत से अधिक है। राज्य की दैनिक प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 1098 ग्राम है, जो राष्ट्रीय स्तर 459 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन से लगभग 2.4 गुना अधिक है।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan