मनोहर सरकार का तोहफा: अब इन किसानो को भी मुआवजा देगी Haryana सरकार

Dr. Banwari lal Visit

हरियाणा: प्रदेश मे बेमोसम की बरसात व ओलावृष्टि से फसलो मे काफी नुकसान हुआ है। अधिकांश किसानो ने फसलो का पंजीकरण भी नहीं करवाया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत, अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाने वाले किसानों को हरियाणा सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है।Haryana: BPL परिवारों को मकान मरम्मत के लिए​ मिलेगें 80 हजार

मनोहर सरकार ने अपने खजाने से मुआवजे देने का ऐलान कर दिया है। सीएम मनोहर लाल ने 15 दिन के भीतर नुकसान से प्रभावित जगहों पर स्पेशल गिरदावरी पूरी करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने ऐसे किसानों को भी 15 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा राशि देने का फैसला लिया है।

मंत्री ने फसलो का लिया जायजा: सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने शुक्रवार को बावल विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में अत्यधिक वर्षा व ओलावृष्टिï से प्रभावित हुई फसलों का मुआयना किया जिनमें तिहाड़ा, पिथडा, प्राणपुरा, पावटी, पाली, माजरा, ढाणी राधा, भाड़ावास आदि गांव शामिल रहे।

पीडि़त किसानों को सहकारिता मंत्री ने सरकार की तरफ से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। मौके पर उपस्थित किसानों से बातचीत करने हुए सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि सरकार प्रत्येक किसान की फसल में हुए नुकसान का आंकलन स्पेशल गिरदावरी करके भरपाई करवाएगी। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा करवाया हुआ है।Dr. Banwari lal Visit 2

जानिए क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
ओलावृष्टि और प्राकृतिक आपदा से बर्बाद होने वाली फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की है। इस योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी।

Delhi News: मनरेगा का बजट घटाकर ‘मोडानीकरण’ की नीति में पैसा लगाना चाहती है सरकार
खरीफ की फसलों के लिए किसानों को दो प्रतिशत तथा रबी की फसलों के लिए डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। बागवानी फसलों के बीमा के लिए यह राशि मात्र पांच प्रतिशत है। बाकी प्रीमियम का भुगतान 50- 50 प्रतिशत के अनुपात में केंद्र व राज्य सरकारें करती हैं।

पोर्टल पर आवेदन करें किसान
हरियाणा सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि मुआवजा राशि हासिल करने के लिए किसानों को ई फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपनी फसल के नुकसान का ब्योरा दर्ज करना अनिवार्य होगा। प्रदेश सरकार ने कहा है कि कुछ जगहों से ई फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल के नहीं चलने की शिकायत सामने आई है, जिसे बहुत जल्द दूर कर दिया जाएगा।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan