Google I/O 2024 इवेंट आज, सुंदर पिचई कर सकते हैं कुछ बड़े ऐलान, जानिए सम्मेलन का समय

ai 1

Google I/O 2024 में एक और खास बात होने वाली है। आपको बता दे कि अब Android 15 नवीनतम संस्करण है। अभी इसका पहला बीटा वर्जन आया है, लेकिन इस बारे में कॉन्फ्रेंस में बताया जाएगा कि इसमें नया क्या है। पूरे देश की निगाहे इस सम्मेलन पर टिकी हुई है।

अगर आप इवेंट की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो Google के YouTube पेज पर जा सकते हैं क्योंकि पिचाई कंपनी के नए AI प्रोडक्ट पर का ऐलान कर सकती है।

गौरतलब है कि Google आज रात अपने डेवलपर्स के लिए वार्षिक सम्मेलन Google I/O का आयोजन करने जा रहा है। यह कार्यक्रम अमेरिकी समय के मुताबिक सुबह 10 बजे होगा, जबकि भारत में इसकी शुरुआत रात 10:30 बजे होगी।

उल्लेखनीय है कि Google I/O हमेशा से नई सुविधाओं को प्रदर्शित करने का एक मंच रहा है। इससे डेवलपर्स और तकनीकी उत्साही लोगों को सीधे नई तकनीक सीखने का मौका देता रहता है। नई नई तकनीकी के चलते हर साल कुछ बेहतर करने का प्रयास किया जाता है। नए बदलाव को जानने के लिए लोगो में उत्सुकता बनी हुई है।

ai 1

किन चीजों पर रहने वाला है फोकस
गूगल के इस इवेंट में Android 15 बीटा 2 को शोकेस किए जाने की उम्मीद है। इसके 2 डेवलपर प्रिव्यू पहले ही पेश किए जा चुके हैं। इस अपडेट के मिलने के बाद एंड्रॉइड यूजर्स का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा।

कंपनी की तरफ से इस एनुअल इवेंट में एक नया एआई टूल भी पेश किया जा सकता है। इसके साथ ही एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले टीवी और गूगल टीवी में भी अपग्रेड दिया जा सकता है। गूगल के इस अपडेट से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड स्मार्ट टीवी को यूज करने वाले यूजर्स का टीवी व्युइंग एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हो सकता है।

 

Google I/O 2024: लाइव स्ट्रीम का टाईम

Google I/O 2024 आज रात 10:30 बजे सुंदर पिचाई के मुख्य भाषण के साथ शुरू होगा। यह कार्यक्रम अमेरिका के कैलिफोर्निया के शोरलाइन एम्फीथिएटर में आयोजित किया जाएगा।

 

जो लोग इन सम्मेलन में इस समय शामिल नहीं हो सकते, वे इस कार्यक्रम को Google के आधिकारिक यूट्यूब चैनल और I/O 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम से देख सकते हैं यानि आन लाईन यह सम्मेलन भी जारी किया जाएगा।

पहले खबर थी कि Google इस इवेंट में Pixel 8a फोन लॉन्च करेगा, लेकिन हैरानी की बात यह है कि कंपनी ने फोन को पिछले हफ्ते ही लॉन्च किया था और आज से यह सेल पर भी आ गया है।

तो अब Pixel 8a तो लॉन्च नहीं होगा लेकिन इस इवेंट में और क्या-क्या देखने को मिल सकता है और आप इसे भारत में कैसे देख सकते हैं।

 

Google I/O से लोगों को क्या है उम्मीदें हैं?

ChatGPT और CoPilot जैसे चैटबॉट-बिल्डिंग AI टूल की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए Google अपने J Mini मॉडल के जरिए AI के क्षेत्र में और कदम बढ़ा रहा है। यह शक्तिशाली AI न केवल Google के नए चैटबॉट को चलाता है बल्कि सैमसंग के गैलेक्सी स्मार्टफोन सहित कई बड़ी कंपनियों के टूल में भी इसका उपयोग किया जा रहा है।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, एंड्रॉइड 15 में कुछ खास फीचर्स हो सकते हैं, जैसे स्क्रीन का एक हिस्सा शेयर करना, नोटिफिकेशन को कुछ देर के लिए रोकना और हेल्थ ट्रैकिंग को बेहतर बनाना। इसके साथ ही ऐप्स की परफॉर्मेंस बढ़ाने और उनके स्टोरेज के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए नए API भी पेश किए जा सकते हैं।

आज रात के Google I/O सम्मेलन में इसी तरह के और अधिक सहयोग की घोषणा होने की उम्मीद है, शायद Apple के साथ भी iOS सुविधाओं में मिथुन को एकीकृत करने के लिए कहा है।

Google अपने पुराने Assistant के स्थान पर अधिक उन्नत चैटबॉट J Mini पेश करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। यह परिवर्तन और इसके संबंधित निहितार्थ, जैसे कि यह Google सहायक का उपयोग करने वाले स्मार्ट घरेलू उपकरणों को कैसे प्रभावित करेगा, Google I/O सम्मेलन में चर्चा की जा सकती है।

ऐसी भी उम्मीद है कि इस कॉन्फ्रेंस में इस बात पर भी चर्चा होगी कि गूगल के सभी प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को कैसे शामिल किया जाएगा. इसमें शायद J Mini को और बेहतर बनाने और Pixel फोन में नई AI क्षमताएं लाने की जानकारी मिल सकती है।

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan