Good News: इस बार कोहरे में ट्रेने नहीं होगी केंसिल, रेलवे ने बनाया ये जुगाड

TRAIN FOG

दिल्ली: कोहरे के चलते हर साल ट्रेन व प्लाईट बाधित होती है। रेलवे ने इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए ट्रेनों में फॉग सेफ्टी डिवाइस लगानी शुरू कर दी है।

डिवाइस के लगने से ट्रेन का संचालन 75 किलोमीटर प्रति घंटा की गति तक हो सकेगा जबकि धुंध में रेलवे ने ट्रेनों की गति सीमा 20 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की हुई है।हरियाणा में धडाम से गिरा पारा, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम

जानिए क्या है डिवाईस
फॉग सेफ डिवाइस एक बैटरी संचालित यंत्र है। इसे ट्रेन के इंजन में रखा जाता है। इसमें जीपीएस की सुविधा होती है। इस यंत्र के साथ एंटीना होता है जोकि ट्रेन संचालन के दौरान इंजन के बाहरी हिस्से में लगा दिया जाता है। इस एंटीना से डिवाइस को सिग्नल मिलता है।

इसके आधार पर ट्रेन के संचालन का रेल मार्ग निर्धारित किया जाता है। रेल मार्ग निर्धारित करते ही बीच रास्ते में पड़ने वाले रेल फाटक, सिग्नल और रेलवे स्टेशन की जानकारी पहले से दर्ज होती है।

स्पेशल दिया गया है प्रशिक्षण
रेलवे स्टेशन पर 144 फॉग सेफ्टी डिवाइस हैं। ट्रेन संचालन से जुड़े लगभग 242 कर्मचारियों को फॉग सेफ्टी डिवाइस का प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों के 84 और मालगाड़ियों के 158 चालक व सह-चालक हैं।रेवाड़ी में 17 दिसंबर तक चलेगी सेना भर्ती, यहां जानिए जिलावाईज शेडयूल

मौजूदा समय में अंबाला मंडल के अंबाला कैंट स्टेशन के अलावा सहारनपुर, कालका, चंडीगढ़, पटियाला, बठिंडा आदि बड़े स्टेशनों पर स्थित लॉबी में फॉग सेफ्टी डिवाइस उपलब्ध करवाई गई है।

बीच रास्ते चमक वाले स्टिकर भी लगाए जाते हैं। रेलवे ट्रैक से जुड़े कर्मचारियों को भी लगातार जांच के निर्देश दिए जाते है। धुंध के मौसम में ट्रेनों का संचालन प्रभावित न हो, इसके लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाई जाती है। -नवीन कुमार, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, अंबाला मंडल।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan