Balika Samridhi Yojana: बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक सरकार उठाएगी खर्चा, बस ये करना होगा

BALIKA YOJNA

Balika Samridhi Yojana:को केंद्र सरकार की महिला और बाल विकास विभाग की ओर से बच्चियों के लिए साल 1997 में लॉन्च किया गया था

केंद्र सरकार की ओर से बच्चियों के लिए समय-समय पर कई सारी स्कीम पेश की जाती रही हैं. इन स्कीम्स के जरिए सरकार की कोशिश बच्चियों के भविष्य को बेहतर बनाना और उनके जीवन स्तर को सुधारना है

 

. ऐसी ही एक स्कीम है बालिका समृद्धि योजना (Balika Samridhi Yojana). इस स्कीम के जरिए सरकार बच्चियों के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक के लिए आर्थिक मदद देती है. आइए जानते हैं इस सरकारी स्कीम के बारे में.

Balika Samridhi Yojana को केंद्र सरकार की महिला और बाल विकास विभाग की ओर से बच्चियों के लिए साल 1997 में लॉन्च किया गया था. इसका फायदा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले यानी बीपीएल (BPL) परिवार में जन्म लेनी वाली बेटियों को दिया जाता है. बालिका समृद्धि योजना के तहत बच्ची के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक के लिए सालों तक आर्थिक मदद दी जाती है.

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत (Urgent Docoment) 
इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है. इसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल हैं.

Balika Samridhi Yojana का कैसे उठाएं फायदा? 
इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेजन कर सकते हैं. ऑफलाइन के लिए नजदीकी आंगनवाड़ी सेंटर और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों में जाकर फॉर्म हासिल कर सकते हैं. ग्रामीण और शहरी लाभार्थियों के फार्म अलग-अलग होते हैं.

 

 

डिलीवरी के बाद 500 रुपये की आर्थिक मदद (Balika Samridhi Yojana)
सबसे पहले बेटी के जन्म पर मां को डिलीवरी के बाद 500 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. इसके बाद बच्ची की कक्षा 10 तक की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से हर पड़ाव पर कुछ रुपये की वित्तीय मदद की जाती है.

 

  • कक्षा 1 से लेकर 3 तक – 300 रुपये सालाना
  • कक्षा 4 के लिए – 500 रुपये
  • कक्षा 5 के लिए – 600 रुपये
  • कक्षा 6 और 7 के लिए – 700 रुपये सालाना
  • कक्षा 8 के लिए – 800 रुपये
  • कक्षा 9 और 10 के लिए – 1000 रुपये सालाना

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan