Toll Tax: रेवाड़ी से नारनोल जाना हुआ अब महंगा

TOLL TAX

Toll Tax: रेवाड़ी-जैसलमेर हाईवे-11 पर काठूवास स्थित टोल पर एनएचआई ने सोमवार रात से टोल के रेट में बढोतरी कर दी है। इसी के चलते अब रेवाड़ी से नारनौल भी काफी महंगा हो गया। एक ओर महंगाई की मार वही इस रूट व बढे टोल टैंक्स वाहन चालकों की नींद उडा दी है।

यू तो देश भर मेकं टोल में बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू होनी थी लेकिन लोकसभा चुनावों के चलते एनएचआई ने एक माह बाद यह कदम उठाया। चुनावों के होते ही सोमवार रात को देश भर के टॉप रेट बढ दिए गए है।

एनएचआई की ओर से एनएच-11 पर अटेली कस्बे से सटे राजस्थान के काठूवास स्टैंड के समीप टोल प्लाजा स्थापित किया हुआ है। इस प्लाजा पर पर 20 लेन बनी हुई थीं। इस टोल पर भी अब 5.55 प्रतिशत टोल वृद्धि कर दी है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग-11 सीधा दिल्ली को सीकर, चुरू, बीकानेर, जैसलमेर को जोड़ता है। इसी मार्ग पर नारनौल, रेवाड़ी होने के कारण इस राजमार्ग से हजारों वाहन गुजरते हैं। एनएचआई को टोल के माध्यम से लाखों रुपए प्रतिदिन एकत्रित होता है। अब रेट बढने से इस टोल पहले से काफी ज्यादा आय होगी।

महंगा हुआ सफर: अब कार, जीप को 90 की बजाय 95 रुपए तथा मंथली पास 330 के स्थान पर 340 रुपए देना पड़ेगा। वर्तमान में 1 नवंबर से हीगल इंफ्रा के पास 1 नवंबर, 2025 तक इसका राजस्व एकत्रित करने की जिम्मेदारी है। टोल प्लाजा के प्रबंधक नानक लूला व एटीएम हितेश ने बताया कि एनएचएआई हर साल अप्रैल माह में टोल में वृद्धि करती है। इस बार टोल एक माह देरी से बढ़ाया गया है।