HCS भर्ती में किया बदलाव, Disabled की अब अफसर बनने की राह हुई आसान !

HCS

35 हजार  Disabled को मिलेगा रोजगार, 45 प्रतिशत अंक अनिवार्यता को हटाया

Haryana News: हरियाणा में Disabled  के लिए बड़ी खुशखबरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि हरियाणा सिविल सेवा (HSC) अधिकारी बनने की राह अब आसान हो गई है। एचएससी में Disabled   कोटे की रिक्तियों को भरने के लिए सरकार ने नियमों में बदलाव किया है। Disabled   के लिए HCS की हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा (अनिवार्य पेपर) में प्रत्येक न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्यता को अब हटा दिया गया है1

 

HCS

CM मनोहर लाल दे चुके निर्देश

एचसीएस की भर्ती में 14 वैकेंसी का बैकलॉग भरा जाएगा। इसके लिए विज्ञापन को संशोधित कर Disabled   के लिए कोटा निर्धारित किया गया है।

Agneepath Scheme : रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, चरखी दादरी के युवाओं की बल्ले बल्ले, खुल गया भर्ती पोर्टल ?

35 हजार Disabled   को मिलेगा रोजगार

हरियाणा में जल्द ही करीब 35 हजार Disabled   को रोजगार मिलने की संभावना है। इनमें से 15 हजार सरकारी क्षेत्र में जबकि 20 हजार दिव्यांग निजी क्षेत्र में समायोजित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकारी नौकरियों में एक जनवरी 1996 से लेकर आज तक का सारा बैकलॉग जल्दी भरने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

CS संजीव कौशल ने जारी किया ऑर्डर

मुख्य सचिव संजीव कौशल द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक, अगर HCS भर्ती में Disabled   कोटे के रिक्त पद रह जाते हैं तो हरियाणा स्टाफ सर्विस कमीशन (HSCC) हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा में 35% अंक लेने वाले को मेरिट सूची में शामिल कर सकते हैं।

KISAN ANDOLAN -2 : किसान आर पार की लडाई के लिए तैयार, मैराथन बैठक रही बेनतीजा, जानिए आगे क्या होगा?

इसके बाद हिंदी-अंग्रेजी में 35 अंक लेकर भी दिव्यांग मेरिट में शामिल हो पाएंगे। इससे पहले Disabled   के लिए HCS की हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा (अनिवार्य पेपर) में प्रत्येक न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य थे।

About Harsh Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 4 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट का ओथर हूँ। यहां राजनैतिक, समस्या व प्रेसनोट अपडेट करता हूं।

View all posts by Harsh Chauhan