Haryana News: सफाई कर्मी की नौकरी के लिए 40000 ग्रेजुवेट व 8000 पोस्ट ग्रेजुएट भी कतार में

SAFAI KARMI

Haryana News: हरियाणा में बेरोजगारी चरम सीमा है। 75 फिसदी रोजगार के दावे करने के बावजूद हरियाणा मे सबसे ज्यादा बेरोजगार मौजूद है। ​जिसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि , HKRN के तहत 5000 सफाई कर्मचारियों की भर्ती में 40000  स्नातक , 8000 पोस्ट ग्रेजुवेट भी कतार में है।

 

रोजगार की मारा मारी: कहने को लेकर भले ही हरियाणा मे रोजगार दिया जा रहा हो, लेकिन धरातल पर इसके उलट है। बरोजगारी के चलते ऐसे में युवा कोई भी नौकरी करने के लिए तैयार हैं। प्रदेश में सरकारी भर्तियां भी लंबे समय से अटकी हुई है। गरीबी व रोजगार के अभाव में पढे लिखे युवक ठेकेदारी की नौकरी करने के लिए तैयार है।

सफाईकर्मी के भर्ती में आवेदन की उमडी भीड

हरियाणा में अगस्त महीने में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। 6 अगस्त से 22 अगस्त तक इन पदों के लिए फार्म भरे गए थे। पदों के लिए आयु सीमा 18 साल से 42 साल निर्धारित की गई थी, जबकि शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तय की गई थी।

आलम ऐसा है कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) की तरफ से संविदा पर निकाले गए सफाईकर्मियों के एक लाख से ज्यादा आवेदन आए है। इतना ही नहीं जिनमें 40 000 स्नातक और करीब 8000 से ज्यादा परास्नातक उम्मीदवारों ने सफाई कर्मचारियों के अप्लाई किया है।

जानिए क्या होगी नियुक्ति्

सफाई कर्मचारियों की भर्ती होने वाले श्रमिको 15 हजार रुपये प्रति माह मानदेय मिलेगा। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि राज्य में बेरोजगारी किस कितनी बढ चुकी है कि अगर सफाईकर्मी के पदो पर भी ग्रेजुएट पोस्टगेजुवेट नौकरी करने के लिए तैयार है।

 

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan