हरियाणा में अवैध शराब की तस्करी पर शिकंजा, शराब माफियों की उडी नींद, जानिए क्या है प्लान

SHRAB

हरियाणा: नशा मुक्त अभियान के बाद अब हरियाणा में अवेध शराब पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि राज्य में किसी भी सूरत में शराब पर लगने वाले टैक्स की चोरी नहीं होनी चाहिए।Haryana Weather Update: हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में इस दिन होगी बारिश

 

डिप्टी सीएम सोमवार को यहां आबकारी विभाग की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डिस्टलरी से लेकर दुकान तक शराब की ट्रैकिंग की जाएंगी तथा प्रत्येक बोतल और पेटी पर क्यूआर कोड लगाया जाएगा। सरकार के इस आदेश के साथ शराब तस्करो की नींद उडने लगी है। सरकार ने साफ कहा है जहां से तस्करी होगी उन काननू कारवाई के साथ जुर्माना भी लागया जाएगा।

 

पूरा डाटा होगा दर्ज: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसा ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया जाए जिससे कि डिस्टलरी में शराब का उत्पादन, वाहन में रवानगी, शराब का स्टॉक तथा दुकान तक पहुंचने और दुकान में भी बिक्री और स्टॉक का सारा डाटा दर्ज किया जा सके।बाप की गोद में तोडा बच्चे ने दम, इस शहर में Entry से डरते लोग, जानिए ऐसा क्या है खौफ

राजस्व में होगी बढोतरी
विभाग के इस कदम से जहां शराब की तस्करी पर रोक लगेगी वहीं राज्य सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी। उपमुख्यमंत्री ने अवैध शराब पर अंकुश लगाकर अधिक से अधिक टैक्स में वृद्धि करने के निर्देश दिए ताकि उस से प्राप्त आय को प्रदेश के विकास में लगाया जा सके।

विभाग द्वारा तैयार किए गए सिस्टम के ड्रॉफ्ट की समीक्षा करते हुए उन्होंने कुछ अन्य सूचनाएं भी ऑनलाइन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शराब की प्रत्येक बोतल पर क्यूआर कोड अंकित किया जाए, इसके बाद पेटी पर अलग क्यूआर कोड होना चाहिए जिसके माध्यम से यह पता चल सके कि इसमें कौन-कौन से क्यूआर कोड की बोतलें हैं।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan