Corona : डेल्टा वैरिएट को लेकर प्रशासन अलर्ट: विदेश से आने वालो पर निगरानी के निर्देश

रेवाडी: सुनील चौहान। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में आ गया है। यह डेल्टा वैरिएंट से 7 गुना तेजी से फैल रहा है। हालांकि अभी जिले व राज्य में इस वैरिएंट का कोई मामला नहीं मिला है, लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने विदेश से आने वालों की निगरानी रखने के लिए सभी मेडिकल अफसरों को निर्देश दे दिए हैं।

जो भी विदेश से आएंगे, विभाग अब उनकी मॉनीटरिंग करेगा। खासकर दक्षिण अफ्रीका से आने वालों पर कड़ी निगरानी रहेगी। इसके अलावा अधिकारियों ने टीकाकरण के साथ ही सैंपलिंग बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं। इधर, जिले में अब तक 95.87% को पहली डोज लगाई जा चुकी है। अब केवल 30 हजार के आसपास ही पात्र लाभार्थी बाकी हैं। जबकि दूसरी डोज लेने वालों का आंकड़ा 52.45 फीसदी है।

80 हजार से ज्यादा लोगों की दूसरी डोज ड्यू:
जिले में पहली डोज का आंकड़ा भले ही लगातार बढ़ रहा है, लेकिन दूसरी डोज बड़ी संख्या में लोगों की ड्यू चल रही है। जिले में 80 हजार से ज्यादा लोगों ने समय निकल जाने के बाद भी दूसरा टीका नहीं लगवाया है। विभाग की ओर से लोगों को फोन करके भी दूसरी डोज लगवाने की अपील की जा रही है, बावजूद इसके दूसरी डोज हर दिन बढ़ती जा रही है l

नया वैरिएंट और भी घातक, इसलिए समय पर लगवाएं टीका:
डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना का नया वैरिएंट और भी घातक है। ऐसे में सभी एमओ को विदेश से आने वालों पर निगरानी रखने के निर्देश देने के साथ ही टीकाकरण और सैंपलिंग भी बढ़ाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि अब हर घर दस्तक के अंतर्गत डोर टू डोर टीकाकरण चल रहा है। इसलिए जिनकी दूसरी डोज ड्यू है, वे जहां भी है, वहां टीका लगवा सकते हैं।
दूसरी डोज लगवाए बिना शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित नहीं हो पाएगी। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए दूसरी डोज जरूरी है। जिन लोगों ने पहली डोज नहीं लगवाई है, वे अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर डोज लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को भी 40 से ज्यादा जगह पर टीके लगाए जाएंगे। इन केंद्रों पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करके टीका लगवाया जा सकता है

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan