Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि में करें नीम से जुडे ये खास उपाय, ग्रह दोष से मिलेगी मुक्ति, दूर होंगी नकारात्मक शक्तियां

Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्रि में करें नीम से जुडे ये खास उपाय, ग्रह दोष से मिलेगी मुक्ति, दूर होंगी नकारात्मक शक्तियां

Chaitra Navratri : 9 अप्रैल से कई अद्भुत संयोग के साथ चैत्र नवरात्रि का आरंभ हो रहा है। पूरे नौ दिन माँ दुर्गा के 9 स्वरूपों को समर्पित होते हैं। नीम के पेड़ में माँ दुर्गा का वास होता है। चैत्र नवरात्रि पर नीम से जुड़े कुछ उपायों को करना बेहद शुभ माना जाता है।

नीम जितना कड़वा होता है इसके सेहत पर उतने ही लाभ हैं। ऐसा माना जाता है कि चैत्र महीने में नीम के पेड़ पर देवी शीतला और दुर्गा माता का वास होता है। ऐसे में यदि आप चैत्र नवरात्र ( Chaitra Navratri )के दौरान नीम से जुड़े कुछ उपाय आजमाते हैं तो Chaitra Navratri इसे आपको जीवन में कई लाभ देखने को मिल सकते हैं।

जानिए क्या होगा फायदा Chaitra Navratri

एक परंपरा के अनुसार नीम के उपयोग करने से माँ दुर्गा की कृपा बरसती है। ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। जीवन के कष्ट दूर होते हैं। आरोग्य का वरदान मिलता है। हिन्दू मन्यताओं के मुताबिक नीम के पेड़ में माँ दुर्गा का वास होता है। इस पेड़ का संबंध भगवान गणेश और मंगल ग्रह से होता है।

हवन में करें नीम की पत्ते शामिल

नीम की लकड़ियों को नवरात्रि के हवन में शामिल करना शुभ माना जाता है। मान्यताएं हैं ऐसे करे से शनि और केतु दुष्प्रभाव से मुक्ति् मिलती है। माँ दुर्गा भी प्रसन्न होती है। मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। आसपास की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है। इतना ही मन में आने वाले बुरे बिकारो से भी राहत मिलती है।

पेड़ के सामने जलाएं चमेली का तेल

चैत्र नवरात्रि में मंगलवार के दिन नीम के पेड़ की पूजा करें। जड़ों के सामने चमेली के तेल का दीपल जलाएं। ऐसा करने से हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है। मंगल ग्रह मजबूत होता है।

Daily चबाए नीम की पत्तियों

चैत्र नवरात्रि के दौरान नीम की पत्तियां चबाने की परंपरा मानी जाती है है। इन पत्तों में अनेक औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करते हैं। कई बीमारियो से छुटकारे के लिए डाक्टर भी नीम की पत्ते सेवर की सलाह देते है।

पूजा में करें नीम की पत्तियों को करें शामिल

चैत्र नवरात्रि की पूजा के नीम की पत्तियों शामिल करें। घर के मुख्य द्वार पर नीम के पत्तों के बने तोरण को लगाएं। ऐसा करने से माँ दुर्गा मेहरबान होती हैं। बुरी नजर से भी छुटकारा मिलता है।

 

घर के आसपास लगाएं नीम का पेड़

नीम के पेड मे अनेक गुण है। हें अपने घर के आसपास दक्षिण दिशा में नीम का पेड़ लगाने Chaitra Navratri चाहिए। नियमित तौर पर इसकी सेवा करें। ऐसा करना से माँ दुर्गा की कृपा बरसती है। मंगल दोष दूर होता है। नीम को बीमारियो को देवता माना गया है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो पंचांग, ग्रंथों, मान्यताओं और विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। BEST 24 NEWS इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता है तथा न ही दावा)