पापी पेट का सवाल, जंग के बीच Israel में मजदूरी करने निकले हरियाणा के 530 छोरे, इतनी मिलेगी सैलरी

ISRAEL

Israel : पापी पेट का सवाल। इस पेट को पालने के लिए मानव क्या नहीं करता। सबका पता है इजाराइल में जंग छिडी हुई है। लेकिन बरोजगारी के चलते हरियाणा के 530 छोरो ने सीना तानकर विदेश क नौकरी ज्वाइन की है।

सरकार की मदद से, मंगलवार को पहली बैच के 530 युवा Israel के लिए उड़ गए। Israel के लिए रवाना होने से पहले, मुख्यमंत्री Nayab Saini और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उनके साथ संचार स्थापित किया। युवाओं ने Haryana सरकार और पूर्व मुख्यमंत्री को आभार व्यक्त किया। मनोहर लाल ने कहा कि जो Israel जा रहे हैं, वे देश और राज्य को गौरव लाएंगे।

कुछ ही महीने पहले, कई देशों ने विभिन्न कार्यों के लिए भारत से पेशेवरों के लिए मांग भेजी थी। इसके बाद, Haryana सरकार ने Haryana स्किल रोजगार निगम में प्रशिक्षित युवाओं को Israel भेजने का निर्णय लिया। हालांकि, जो लोग हरियाणा स्किल रोजगार निगम (HKRN) में प्रशिक्षण नहीं ले चुके थे, उनके लिए भी रिक्ति खुली थी।

 

 

जानिए कितनी मिलेगी सैलरी: विदेश जाने वाले युवाओं को मासिक 1.37 लाख भारतीय रुपये की वेतन प्रदान की जाएगी। कई अन्य आवश्यक सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। पहले चरण की सफलता के बाद, हरियाणा सरकार दूसरे चरण के लिए रिक्तियों की तैयारी कर रही है।

हरियाणा से मांग से कई हजार कर्मचारी

हालांकि अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है कि रिक्ति कब जारी की जाएगी, लेकिन यह संभावना है कि लोकसभा चुनाव के तुरंत कुछ दिनों बाद प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरे चरण की रिक्तियाँ जारी की जा सकती हैं। इजराइल ने मनोहर सरकार को कफी कर्मचारी मांगे थे।

 

जनवरी में, सात देशों में 13294 पदों के लिए भारतीय युवाओं की मांग थी। इसके लिए पद, योग्यता और वेतन को सार्वजनिक किया गया था। उसी तरह, इजराइल में 10,000 निर्माण कार्यकर्ताओं की मांग थी।

युवाओं को मिलेगी इतनी सैलरी
हरियाणा से इजरायल जा रहे इन युवकों को 1,37,000 प्रति महीना वेतन मिलेगा। इसके अलावा उन्हें मेडिकल बीमा, खाने और आवास की सुविधा भी दी जाएगी। इसी के साथ इन युवाओं हर महीने 16,515 रुपये बोनस भी मिला करेगा। बतां दे इजयराल ने भारत से श्रमिक भेजने का आग्रह किया था।

इजरायल से 10000 कंस्ट्रक्शन वर्कर्स की डिमांड आई थी। इनमें फ्रेमवर्क, शटरिंग, कारपेंटर, प्लास्टरिंग, सेरामिक टाइल, यरन बेडिंग के लिए लेबर शामिल थे। इसके लिए सरकार की ओर से योग्यता दसवीं पास, तीन साल का अनुभव, उम्र 25 से 45 साल तय की गई थी। हरियाणा से 530 युवा इसके लिए सिलेक्टर हुए थे। इन्हें ट्रेनिंग के बाद अब इजरायल भेज दिया गया है।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan