Blast in Rewari: 14 दिन तक लडी मौत से जंग, बुझ गया घर का चुल्हा

BLAST

झुलसे हुए श्रमिको के परिजनों की अटकी सासें
Blast in Rewari: 14 दिन तक जिंदगी के लिए मौत से जंग लडी। लेकिन शुक्रवार को लाईफ लॉग कंपनी के 15 वें श्रमिक कन्हैया कुमार ने दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल दम तोड दिया है। आस पास के गांवों स दूसरे श्रमिको रोजगार दिलाने वाले कन्हैया की मोत पर परिवार ही नहीं कई सहकर्मियो को भी सदमा लगा है।

16 माच को हआ था हादसा: बता दे 16 मार्च को लाइफ लॉग कंपनी डस्ट कलैक्टर बलास्ट हो गया था। उस दिन 39 श्रमिक झुलसे गए थे। झुलसे हुए श्रमिको को रेवाडी, धारूहेडा भर्ती करवाया गया था। हालात गंभीर के चलते 23 श्रमिको 16 मार्च को रोहतक रैफर किया गया था। वहीं चार श्रमिको को दिल्ली सफरदंग रैफर किया गया था।

29 मार्च को दिल्ली में तीन तथा रोहतक में 12 श्रमिको की मोत हो चुकी है। अभी तक 15 की मौत हो चुकी है। लाइफ लॉग कंपनी में हुई ब्लास्ट से झुलसे कर्मचारियो के मरने का सिलसिला नही थम रहा है।

लाईफ लॉग में 15 वे श्रमिक को मौत: 14 दिन बाद कंपनी के 15 वे श्रमिक कन्हैया ने दम तोड दिया है। फिलहाल तीन अस्पतालो में 10 श्रमिक अभी भी उपचाराधीन है। जबकि 14 की छुट्टी हो चुकी है। कन्हेया लाल पिछले तीन साल से यहां पर कार्यरत था।

10 श्रमिको का दिलाया था रोजगार: धारूहेडा में कार्यरत राजकुमार ने बताया कि उसने आस पास अपने गांवो के कई लडको को यहा पर लगवाया है। वह परिवार के सबसे बडा है। उस पर ही पूरे परिवार की जिम्मेदारी थी। परिजनो के अनुसार वह हर साल घर पर 10 हजार रूपए भेजता था। माता पिता व घर में तीन अन्य लोगो की जिमेदारी टिकी हुई थी। घर में कोई रोजगार नहीं हो चलते अब कन्हेया लाल के परिवार को बडी नौबत आ गई है।

हादसो पर एक नजर Blast in Rewari

दिनांक मौत दिनांक मौत
16 मार्च 0 23 मार्च 03
17 माच 0 24 मार्च 01
18 मार्च 01 25 मार्च 0
19 मार्च 04 26 मार्च 0
20 मार्च 01 27 मार्च 0
21 मार्च 01 28 मार्च 0
22 मार्च 03 29 मार्च 01

न्याय के लिए ट्रस्ट ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को भेजा पत्र
कंपनी में हुए हादसे को लेकर जहाँ 14 मौत होने जैसी लापरवाही के साथ ही अभी भी 10 मजदूरों की गंभीर स्थिति बनी होने की घटना को श्रमिकों को हिला दिया। कैसे अपने परिवार से दूर कमाने के लिए आये नोजवान युवाओं ने कंपनी में काम करते हुए अपनी जान गंवा दी।

सामाजिक संगठन एक उम्मीद ट्रस्ट की ओर से प्रकाश यादव ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व एनजीटी के साथ ही केंद्रीय श्रम विभाग व हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी सहित सम्बंधित विभागों को पत्र भेज श्रमिकों को न्याय दिलाने की मांग की है।

जांच की जा रही है: एसआईटी की ओर से जांच की जा रही है। अब तक 15 श्रमिको की मौत हो चुक है। टैक्नीकल रिपोर्ट मिलने के बाद ही दोषियो पर कार्रवाई होगी
जगदीश, थाना प्रभारी धारूहेडा

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan