रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुड़गांव के किसानों ने दिल्ली में सीखे खेती के गुर, सुपर फूट उपजाकर होंगे मालामाल

KISAN

रेवाड़ी: भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली में एक दिवसीय एक्सपोजर विजिट कार्यक्रम आयोजित किया गया। मोटे अनाज (मिलेट्स) उत्पादन व प्रसंस्करण संवर्धन पर नई प्रोद्योगिकी को अपनाने के लिए किसानो को प्रेरित किया गया।सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन से किया सुशासन का मार्ग प्रशस्त : रामपाल

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि अशोक कुमार निदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों के द्वारा की गई, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती भी मनाई गई।

kisan
सुपर फूड से उठाए फायदा : डॉ. जेपी एस डबास ने कहा कि मोटे अनाज वाली फसलों जैसे;ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू को मिलेट क्रॉप और सुपर फूड भी कहा जाता है, क्योंकि इनमें पोषक तत्व अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में होते हैं। डॉ. आरएस बाना ने अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर किसान उपस्थित रहे।

एक्सपेाजर विजिट के दौरान किसानों को आधुनिक खेती के गुर भी सिखाए गए। किसानों को आधुनिक खेती करने के तरीके बताए गए और इसके फायदे भी गिनाए गए। फाउंडेशन अध्यक्ष रतिराम ने डॉ. जेपी एस डबास व डॉ. आरएस बाना का स्वागत किया।Haryana Police: SPO के लिए बडी खुशखबरी, बसों में मिलेगा मुक्त सफर का फायदा

45 किसानो ने सिखे गुर: आयोजित सम्मेलन में रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुड़गांव और नूंह के प्रगतिशील किसान व किसान उत्पादक संगठनों के 45 सदस्यों ने गुरू सिखे।

 

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan