Haryana: इन किसानों को 7000 रुपए प्रति एकड़ मुआवजा देगी सरकार, सीएम मनोहर लाल ने किया ऐलान

हरियाणा: हरियाणा में मनोहर सरकार किसानो की आयो का बढाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मनोहर लाल ने किसानों के लिए एक ओर बड़ी राहत दी है। जुलाई, 2023 के दौरान भारी बारिश व बाढ़ के कारण धान की दोबारा बिजाई करने वाले किसानों को राज्य सरकार 7000 रुपए प्रति एकड़ की दर से मुआवजा देगी।Rewari: जोहड में डूबने से युवक की मौत, काकोडिया गांव में छाया सन्नाटा

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा प्रेस वार्ता करते हुए की। इस मौके पर उनके साथ खनन मंत्री मूलचंद शर्मा और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता भी मोजूद थे।

DHAN

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने मेरा पानी – मेरी विरासत योजना भी चलाई हुई है। जिसके तहत धान के स्थान पर अन्य फसलें उगाने वाले किसानों को 7000 रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

बता दे कि बाढ के कारण जिन किसानों की धान की फसल प्रभावित हुई है और उन्होंने धान के स्थान पर दोबारा किसी अन्य फसल की बिजाई की है, उन्हें इस योजना के तहत राशि दी जाएगी।

राजस्व विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा सत्यापन होने के बाद निर्धारित मानदंडों के अनुसार, डी.बी.टी. के माध्यम से मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बारिश व बाढ़ तथा दंगों में संपत्ति, पशुधन या मानव हानि के नुकसान की भरपाई हेतु सरकार ने ई-क्षतिपूर्ति पोर्टल पर लॉन्च किया। नुकसान का ब्यौरा के लिए लोगों से आवेदन मांगे गए हैं। नुकसान के लिए मुआवजा पाने के लिए पोर्टल पंजीकरण करना जरूरी है।

 

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan