Haryana Weather News: इन शहरों में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, जानिए आपके शहर का मौसम

BARISH

Haryana Weather News : हरियाणा में मॉनसून लगातार अपने अलग-अलग रूप बदल रहा है । कभी तेज बारिश तो कभी बिल्कुल ही सूखा हो रहा है इतना ही नहीं कई बार तो काले घने बादल भी छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। तीज महोत्सव पर हरियाणा में अभी तक बरिश नहीं हुई है। Haryana Weather News

Haryana  राज्य के 11 प्रमुख शहरों को ध्यान में रखते हुए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है। ये शहर अपनी भौगोलिक स्थिति और मौसमी परिवर्तनों की संभावनाओं के कारण विशेष अहमियत रखते हैं।

Orange alert:   कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल और पानीपत। इन शहरों में भारी वर्षा, तेज हवाएं और वज्रपात की संभावना को लेकर उच्च स्तर की सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है।

Weather Forecast
Weather Forecast

 

इन शहरों की भौगोलिक स्थिति और उनकी नजदीकी नदी या जल स्रोतों के कारण यहां जलमग्नता की संभावना अधिक रहती है।

ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि स्थिति गंभीर हो सकती है और विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। इस प्रकार के अलर्ट का उद्देश्य होता है कि लोग स्थिति की गंभीरता को समझें और जरूरी कदम उठाएं। यलो अलर्ट अपेक्षाकृत कम गंभीर होता है, लेकिन यह भी एहतियात बरतने का संकेत देता है।

इस मामले में, Mausam विभाग ने यह अलर्ट राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा, बिजली की गड़गड़ाहट और तेज हवाओं के संभावित प्रभावों को देखते हुए जारी किया है।

Yellow alert:  रोहतक, हिसार, अम्बाला, कैथल और सिरसा। यलो अलर्ट वाले शहरों में भी तेज हवाओं और मध्यम वर्षा का अनुमान है, जिससे नागरिकों को सतर्क रहना आवश्यक है। इन क्षेत्रों में विषम मौसम के कारण कृषि और स्थानीय परिवहन पर प्रभाव पड़ सकता है। Haryana Weather News

 

जानिए कब कब कितनी हुई बारिश्
आंकड़ों को देखें तो 2018 में 549 एमएम बारिश हुई थी। 2019 में 244.8, 2020 में 440.6, 2021 में 668.1, 2022 में 472, 2023 में 390 और 2024 में 97.9 एमएम ही बारिश रिकॉर्ड की गई।

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan