Weather Update: डिहाइड्रेशन की वजह से हाथ-पैर में ऐंठन व दर्द के मरीज बढे, चिकित्सकों ने दी ये सलाह

HEAT

Weather Update : हरियाणा में शुक्रवार शाम को हुई बारिश से कुूछ राहत मिली है। लेकिन पिछले (weather update) कई दिनों तापमान बढ़ने और गर्म हवा के थपेड़ों की चपेट में आने से लोग बीमार पड़ने लगे हैं। खासतौर पर उल्टी-दस्त, पेट दर्द, चक्कर आने जैसी समस्या से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी है।

 

ओपीडी हुई दोगुनी: जिला नागरिक अस्पताल Rewari की ओपीडी में हर दिन 300 से 350 मरीज  Dharuhera  में 100 से ज्यादाउ व Bawal  में करीब 150 मरीज ऐसे ही आ रहे हैं जो उल्टी-दस्त, पेट दर्द और चक्कर से बीमार है। फिजिशियन  ने बताया कि ऐसे मरीजों में डिहाइड्रेशन की वजह से हाथ-पैर में ऐंठन व दर्द की परेशानी होती है।

HEAT WAVES

चिकिस्तको ने दी ये सलाह: गर्मी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, समय-समय पर ओआरएस का घोल पीते रहें। बाहर का खाना खाने से बचें। गरिष्ठ भोजन न करें। तरल पेय पदार्थों का खूब सेवन करें। धूप में बाहर निकलते समय टोपी लगा ले या सिर को गमछा से ढक लें। गर्मी में बाहर कम से कम निकलें

यह स्थिति पिछले तीन से चार दिनों से बनी है। बताया कि गर्मी के बढ़ने से अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। लोग उल्टी-दस्त और पानी की कमी के भी शिकार हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि घर से खाली पेट न निकलें। धूप के सीधे संपर्क में आने से बचें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अधिक तली-भुनी चीजों का प्रयोग न करें। शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाए, इसलिए कुछ देर में तरल पदार्थ जरूर लेते रहें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीए: तरल पेय पदार्थों का खूब सेवन करें। धूप में बाहर निकलते समय टोपी लगा ले या सिर को गमछा से ढक लें। कोशिक करे में बाहर निकलते समय मुहं व सिर का जरूर ढक लें।

गर्मी में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, समय-समय पर ओआरएस का घोल पीते रहें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बाहर का खाना खाने से बचें। गरिष्ठ भोजन न करें।