Weather: हरियाणा के इन 6जिलों में लू का रेड अलर्ट: इन इलाकों में प्री- मानसून की बारिश

HEAT

Weather: हरियाणा में भीषण गर्मी का दौर जारी है। लू व गर्मी का लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मानसून अभी दूर है। मौसम विभाग ने Haryana  6 जिलों लू का अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में प्री मानसून की आंशका है। Weather

 

बिजली कटोती नी आफत

जून में अब तक सामान्य से 88 % कम बारिश हुई है। 1 जून से 16 जून तक 2.3 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस अवधि में 20 मिमी बारिश सामान्य मानी जाती है।

HEAT
गर्मी के कारण 7 दिन में बिजली की डिमांड 4.36 करोड़ यूनिट बढ़ी है। पिछले 24 घंटे में बिजली खपत 27.29 करोड़ यूनिट तक पहुंची, जो अब तक का रिकॉर्ड है।

यह पिछले तुलना में 22.53 % ज्यादा साल की है। बिजली की  Weather  डिमांड लगातार बढ़ने से शहरों में 2 से 4 घंटे तो गांवों में 4 से 8 घंटे तक के बिजली कट लग रहे हैं।

लू का रेड Alert  जारी

मौसम विभाग के अनुसार अंबाला, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। । गर्मी का आलम यह है कि सूबे के 12 जिलों में दिन का तापमान 45 डिग्री के पार चल रहा है। 16 जिलों को ऑरेंज अलर्ट पर हैं।

उमस ने भी किया परेशान

पिछले 24 घंटे में प्रदेशभर का औसत तापमान दिन का 0.5 और रात का 1.3 डिग्री बढ़ा है। दिन का तापमान सामान्य से 5.2 से 7.8 डिग्री तक ज्यादा रहा।

हरियाणा में भीषण गर्मी के साथ अब उमस भी लोगों को परेशान करने लगी है। रविवार को भी लू से आमजन बेहाल रहे। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चली। Weather

सभी जिलों में यह 43 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया। नूंह में यह सर्वाधिक 46.6 डिग्री तक पहुंचा।