Jam hi Jam in Rewari: बाजार व सडकों पर अतिक्रमण, जाम से झूज रहा शहर

रेवाड़ी : रेवाडी शहर में जाम के कारण जनता त्राहि त्राहि कर रही है। शहर में सुबह से लेकर शाम तक जाम लगा रहता है। सरकुलर रोड हो या फिर बाजार सभी जगहों पर स्थिति एक जैसी ही है। वाहन लेकर निकलना तो दूर पैदल निकलना भी आफत बना हुआ है।
सुबह बावल रोड पर महाराणा प्रताप चौक से लेकर सरकुलर रोड तक जाम की स्थिति बनी रही। सरकुलर रोड पर एक एंबुलेंस जाम में फंसी थी। बावल चौक पर एंबुलेंस चालक मरीज लेकर जा रहे थे। लगातार हार्न बजाने के बाद भी उनको जगह नहीं मिली और एंबुलेंस पंद्रह मिनट तक जाम में फंसी रही। वहीं अंबेडकर चौक से लेकर बीएमजी माल तक वाहनों की एक लंबी कतार लगी थी। इसी कतार में एक एंबुलेंस भी फंसी थी। एंबुलेंस चालक हर वो प्रयास कर रहा था, जिससे कि वह अपनी गाड़ी को आगे ले जा सके और मरीज को अस्पताल तक पहुंचा सके लेकिन उसकी जल्दी कोई काम नहीं आई। पंद्रह मिनट बाद जब जाम खुला तभी एंबुलेंस आगे बढ़ पाई। इतना नहीं नया बाजार स्थित गुर्जरवाड़ा चौक पर दो गाड़ियां बाजार में घुस गई। इन गाड़ियों के कारण बाजार चारों तरफ से जाम हो गया। आसपास अतिक्रमण इतना था कि गाड़ियों को निकलने की जगह नहीं मिली और देखते ही देखते जाम भीषण होता चला गया। आधे घंटे तक लोग परेशान होते रहे। जाम के दो बड़े कारण

1. अतिक्रमण: बाजारों के भीतर अतिक्रमण जाम का मुख्य कारण है। बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए नगर परिषद की ओर से पिछले सोमवार को अभियान शुरू किया गया था। चार दिन तो बाजार में अतिक्रमण हटाया गया तथा चालान भी काटे गए लेकिन अब फिर से न जाने अधिकारियों ने किसके दबाव में चुप्पी साध ली है।
2. पार्किंग व्यवस्था का अभाव:
सरकुलर रोड पर पार्किंग व्यवस्था का नहीं होना जाम के लिए जिम्मेदार है। सरकुलर रोड पर दर्जनों की तादाद में अस्पताल, बैंक तथा अन्य प्रतिष्ठान है। किसी भी प्रतिष्ठान के पास पार्किंग व्यवस्था नहीं है और वाहन सरकुलर रोड पर ही पार्क होते हैं। ऐसे में सड़क पर वाहनों को निकलने की जगह ही नहीं मिलती। सबसे ज्यादा बुरा हाल आंबेडकर चौक और जैन स्कूल के निकट रहता है।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan