रेवाडी में खोली जाएगी 14 खेलों की नर्सरियां, पूर्व चैंपियन देंगे प्रशिक्षण

रेवाडी: खेलो में नवोदित खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ओर से खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत जमीनी स्तर पर खेलों के विकास एवं प्रोत्साहन की महत्वपूर्ण खेलो इंडिया लघु केंद्र योजना प्रांरभ की गई है। इस योजना के तहत देशभर में 1000 केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस महत्वपूर्ण योजना का संचालन पूर्व चैंपियन खिलाड़ियों के माध्यम से किया जाएगा। 4 वर्ष की इस योजना में जिले में भी 14 खेलों में सेंटर खोले जाएंगे। ये सेंटर ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों के रहेंगे।

13 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

लघु खेलो इंडिया केंद्र योजना में पूर्व चैंपियन खिलाड़ियों की ओर से नवोदित खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए कुछ शुल्क भी पूर्व चैंपियन खिलाड़ी प्रशिक्षु खिलाड़ियों से प्राप्त कर सकते हैं। चयनित खेलो इंडिया केंद्रों का भारत सरकार द्वारा 4 वर्ष के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

4 वर्षों के पश्चात पूर्व चैंपियन खिलाड़ियों की पहचान स्थापित प्रशिक्षक के रूप में होने से वह स्वयं के संसाधनों से अपने केंद्र का संचालन भविष्य में निरंतर कर सकेंगे। चयनित केंद्रों को भारत सरकार द्वारा एकमुश्त राशि 5 लाख रुपए खेल मैदान के रखरखाव, खेल उपकरण, खेल किट आदि के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी।

जिला से कोई भी सरकारी संस्था जिसने पिछले 5 वर्षों में खेलों को बढावा देने का कार्य किया है या कोई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पूर्व चैंपियन खिलाड़ी इन केंद्रों के लिए अपना प्रस्ताव 13 दिसंबर तक भेज सकता है। भारत सरकार द्वारा भेजे गए निर्धारित प्रफोर्मा जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी रेवाड़ी के कार्यालय राव तुलाराम स्टेडियम से प्राप्त करके उसको भरकर जल्द निर्धारित तिथि से पहले जमा करवाए, ताकि आवेदन पत्र उपायुक्त रेवाड़ी की अनुशंसा के बाद खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा को सिफारिश के लिए भेजे जा सकें।

इन खेलों की खुलेंगी नर्सरी:

जो नर्सरियां खोली जाने वाली हैं, उनमें आर्चरी, एथलेटिक्स, बाॅक्सिंग, बैडमिंटन, साइक्लिंग, फेंसिंग, हाकी, जूडो, रोईंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, वेटलिफ्टिंग व कुश्ती। फुटबाॅल व अन्य परंपरागत खेलों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

खेलों को मिलेगा बढ़ावा: डीएसओ
नवोदित खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण मिले, इसके लिए ये नर्सरियां खोली जा रही है। जिले में 14 नर्सरियां खोली जानी हैं। जिनके लिए आवेदन मांग लिए गए हैं। 13 दिसंबर आवेदन करने की अंतिम तिथि है। इसलिए इच्छुक सरकारी संस्था या कोई पूर्व चैंपियन खिलाड़ी इन केंद्रों के लिए प्रस्ताव भेज सकते हैं।-मदनपाल, डीएसओ, रेवाड़ी।।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan