Haryana: BJP को लोकसभा चुनाव से पहले बडा झटका ?

CONGRESSS

Haryana: हरियाणा में 25 मई को लोकसभा के चुनाव है। वोट बैंक अपने पक्ष में करने के लिए बैठके व रेलियों का दोर जारी है। हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत का दावा करने वाली BJP को कांग्रेस पार्टी ने तगड़ा झटका दिया है।

 

पूर्व सांसद और कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से टिकट की प्रमुख दावेदार रही कैलाशों सैनी ने भाजपा का त्यागते हुए कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री भुपेंद्र हुड्डा ने पटका पहनाकर उनका पार्टी में स्वागत किया। ऐन चुनाव के समय भाजपा केा हुड्डो ने एक बडा झटका दिया है।

जानिए कौन कैलाश सैनी: हरियाण के कुरूक्ष़ेत्र के गांव प्रतापगढ़ की रहने वाली कैलाशों सैनी एकमात्र ऐसी सांसद हैं, जो कुरूक्षेत्र की ही निवासी हैं. आमतौर पर इस सीट से बाहरी उम्मीदवार ही जीत हासिल करते रहे हैं।

साल 1998 और 1999 के लोकसभा चुनावों में इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी (INLD) की टिकट पर प्रोफेसर कैलाशों सैनी कुरूक्षेत्र से 2 बार सांसद रह चुकी है। इस बार वो यहां से टिकट की दोवदार थी।

हरियाण में नायब सैनी के मुख्यमंत्री बनने के बाद कैलाशों सैनी कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से टिकट की मांग कर रही थी। लेकिन बीजेपी ने उन्हें दरकिनार करते हुए कांग्रेस छोड़कर आए नवीन जिंदल को प्रत्याशी घोषित कर दिया था। टिकट नहीं मिलने के चलते वह पार्टी से नाराज़ चल रही थी ।

चार year  पहले हुई थी भाजपा में शामिल: चार साल पहले तत्कालीन बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने उन्हें पार्टी में शामिल करवाया था। उसे उम्मीद थी इस बार उसे टिकट मिल जाएगी। लेकिन ऐन मौक पर कांग्रेस छोड़कर आए नवीन जिंदल को प्रत्याशी घोषित कर दिया था।

लेकिन आज भुपेंद्र हुड्डा की उपस्थिति में उन्होंने फिर से कांग्रेस में घर वापसी की है। 1999 में हुए लोकसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता एवं नवीन जिंदल के पिता ओमप्रकाश जिंदल को हार का मुंह दिखाया था.

जनता चाहती है बदलाव: बीजेपी संविधान को बदलना चाहती है, इसलिए उन्होंने उस पार्टी से किनारा कर लिया है। कैलाशों सैनी ने कहा कि हरियाणा सहित देशभर में कांग्रेस पार्टी जीत हासिल कर रही है। जनता बदलाव का मूड बना चुकी है। कुरूक्षेत्र से दूसरी पार्टी के व्यक्ति को प्रत्याशी बनाने से जनता ही नहीं बल्कि बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता भी दुखी हैं।

रोहतक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि कांग्रेस के केंद्रीय नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी व राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे हरियाणा में प्रचार करने जाएंगे। जल्द केंद्रीय नेताओं के कार्यक्रम व रैली के लिए स्थान तय होंगे।