Political News: BJP के लिए दक्षिण हरियाणा में “अग्निवीर” की “अग्नि परीक्षा”, जानिए अब भर्ती कब होगी

EXAM

Political News: हरियाणा में 5 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। रिजल्ट 8 अक्टूबर को परिणाम आएगा। आर्मी से सबसे ज्यादा रेवाड़ी ओर Mahendergarh  के जवान ही आते रहे है। लेकिन फिलहाल अग्निवीर की नोकरी चार साल होने पर आर्मी भर्ती का रूझान कम हो गया है। इसी के चलते ट्रेनिंग सेंटरो पर अब ताले लग गए है।

 

हर बार BJP  के लिए चुनावो में कोई बडा मुद्दा ही नहीं है। अग्निवीर को लेकर Haryana मे हुई हडताल युवााओ बडा मुद्दा बना हुआ है। लेकिन सरकर न इसका लेकर चुप्पी साधी हुई है। ऐसे मे ​दक्षिण हरियाणा में भाजपा के बडी चुनाती बनी हुई है। Political News

इस बार हरियाण में सरकार चला रही BJP के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में अग्निपथ योजना के खिलाफ गुस्से को लेकर कोई प्रबधन करना बहुत जरूरी है।

संसोशन की उम्मीद:

अग्निपथ योजना के लगातार विरोध के बाद सरकार ने कुछ संशोधन तो किए, लेकिन योजना बरकरार रही। योजना का असर भांपने रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ पहुंचा। सबसे ज्यादा सैनिक इन्हीं जिलों से आते हैं।

AGNIVEER
There will be changes regarding Agniveer recruitment, hope to increase package along with facilities

Rewari के बाद महेंद्रगढ़ आर्मी की तैयारी का दूसरा बड़ा हब है। यहां पर कई एकडमी बनी हुई थी। अस्सी फीसदी एकेडमियो पर ताले लग चुके है।

एजेसी संचालको का कहना है कि, ‘अग्निवीर योजना आने के बाद बच्चों ने तैयारी करना ही छोड़ दिया। 2018 में मैंने एकेडमी खोली थी। मेरे पास 100 से ज्यादा बच्चे थे। 2022 में योजना आने के बाद 8-10 ही बचे। इतने बच्चों से एकेडमी तो नहीं चलती।’ ऐसे में बंद कर दी है।Political News

बिगड सकते है समीकरण: भाजप की ओर से अग्निवीर का लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ऐसे में युवा वर्ग इस योजना के साथ सरकार को विरोध कर रहे है। कहीं ऐसा न हो इस बार दक्षिण हरियाणा में अग्निवीर की परीक्षा भाजपा का महंगी पड जाए।Political News

जानिए अब Agniveer परीक्षा कब होगी

हरियाणा में चुनावों के बाद आर्मी की भर्ती की जाएगी। भारतीय वायु सेना की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार, IAF अग्निवीर वायु भर्ती 2024 परीक्षा का आयोजन 18 अक्टूबर, 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा।

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाएं। होमपेज पर हेडर में “अग्निपथ” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें। आपको एक नये पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा। यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो “पंजीकरण” विकल्प पर क्लिक करें।Political News

जानिए जोब की अंतिम तारिख क्या है।

आर्मी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 16 जुलाई से आवेदन शुरू हो चुके हैं। एप्लाई करने की लास्ट डेट 14 अगस्त 2024 है। इंडियन आर्मी एसएससी टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री के तहत कुल 379 वैकेंसी भरी जाएंगी। इसमें महिलाओं के लिए 29 और पुरुषों के लिए 350 वैकेंसी हैं।Political News

 

AGNIPATH 11zon

अग्निवीर भर्ती के लिए योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार, कोई भी उम्मीदवार साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई किए बिना अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। अग्निवीरों के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को गणित, फिजिक्स और इंग्लिश जैसे विषयों के साथ 12वीं कक्षा पास करनी जरूरी है।

Agniveer एग्जाम पैटर्न

  • अग्निवीर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा.
  • ऑनलाइन परीक्षा ऑब्जेक्टिव मोड में होगी. इसमें कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे.
  • अग्निवीर भर्ती परीक्षा में 50 सवालों के जवाब के लिए 1 घंटे का समय है. वहीं 100 सवालों के लिए 2 घंटे का समय होगा.
  • यह परीक्षा निगेटिव मार्किंग सिस्टम से आयोजिक की जाएगी. हर सही सवाल के लिए पूरे अंक मिलेंगे. वहीं, गलत जवाब पर .25 फीसदी अंक काट लिए जाएंगे.
  • इस परीक्षा में पास होने के लिए 35 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.Political News

About Sunil Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 8 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में Best24News.com डिजिटल बेवसाइट का admn हूँ। यहां क्राइम, मनोरजन,, रेलवे, रोडवेज, ​​शिक्षा व रूटिन की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by Sunil Chauhan