Rewari News: मसानी में निशुल्क होम्योपैथिक शिविर आज-Best24News

World Homeopathy Day, रेवाडी: आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयुष विभाग रेवाड़ी द्वारा डीसी यशेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में होम्योपैथिक पद्धति के जनक डाक्टर सैम्यूल हैनिमैन की 267वीं जयंती के अवसर पर सोमवार, 11 अप्रैल को गांव मसानी के ग्राम सचिवालय में निशुल्क होम्योपैथिक शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच उपरांत दवाइयां भी निशुल्क वितरित की जाएंगी।

जिला आयुष अधिकारी डा.एस.के.काजल ने जानकारी देते हुए बताया कि डाक्टर सैम्यूल हैनिमैन जयंती को जिला में विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। शिविर आजादी अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत लगाया जा रहा है तथा शिविर के आयोजन को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं।

शिविर में डॉक्टर की अनुभवी टीम द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और उनका बीमारी के इलाज के लिए मार्गदर्शन भी किया जाएगा। इस दौरान लोगों की सामान्य स्वास्थ्य की जांच, शुगर व रक्तचाप की जांच भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि शिविर में महिलाओं व बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन करते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी।

शिविर में योग विशेषज्ञ द्वारा योग तथा नेचुरोपैथी सिखाई जाएगी। शिविर में विशेषज्ञों की टीम द्वारा घरेलू नुस्खों के माध्यम से बीमारी का उपचार करने संबंधी जागरूक किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे इस शिविर में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचते हुए इसका लाभ उठाएं।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan