PGIMS: स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर नायब सैनी का बडा तोहफा !

सीएम नायब सिंह सैनी पहुंचें धर्मनगरी, कहा समस्याओं का प्राथमिकता से होगा समाधान

PGIMS : नायब सैनी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक ओर बडी घोषण की है। लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल वाली BJP  विधानसभा चुनावोंं से पहले कई बडे काम करने जा रही है।PGIMS रोहतक में बिना किसी खर्च यानि निशुल्क किडनी और लिवर प्रत्यारोपण करवा सकेंगे। जबकि पहले ये सुविधा नही थी।

सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (MMMIY) के तहत पात्र मरीजों को 3 लाख रूपए तक की मुफ्त किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट सेवा की मंजूरी प्रदान की गई है। नायब सैनी सरकार की ये घोषणा से किडनी और लीवर रोगग्रस्त मरीजों को बड़ी राहत मिली है।

ये खर्च देगी सरकार
सीएम नायब सैनी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- आयुष्मान योजना (PMJAY- AB) के तहत भी 3 लाख रूपए के विशेष फिक्स्ड किडनी और लीवर ट्रांसपोर्ट पैकेज बनाने को मंजूरी प्रदान की है। जैसे ही मरीजों का इस घोषण का पता चला तो उनके चेहरो पर रोनक आ गई है।

नवरात्रों पर ममता हुई तार तार, नवजात दो शिशुओं को छोडकर फरार
नवरात्रों पर ममता हुई तार तार, नवजात दो शिशुओं को छोडकर फरार

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि इस नई पहल के साथ चिह्नित मरीज PGIMS रोहतक में बिना किसी खर्च यानि निशुल्क किडनी और लिवर प्रत्यारोपण करवा सकेंगे।

पहले नही थी ऐसी कोई व्यवस्था
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पहले MMMIY के तहत, किडनी या लिवर प्रत्यारोपण से संबंधित खर्चों को कवर करने का कोई प्रावधान नहीं था। समाज के सबसे कमजोर वर्गों को व्यापक देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

ज्यादा खर्च की वजह रोगियों को उपचार के लिए कड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। इतना ही वे इलाज करवाने में समर्थ ही नही थे। लेकिन अब पहली बार किसी सरकारी स्वास्थ्य सेवा संस्थान में इस सुविधा की शुरुआत होना एक बडी पहल है।

उन्होंने बताया कि इस फैसले का उद्देश्य उन लोगों को जीवन रक्षक चिकित्सा उपचार प्रदान करना है। यह सुनिश्चित किया जा सके कि वित्तीय बाधाओं के कारण किसी को भी आवश्यक स्वास्थ्य सेवा से वंचित न होना पड़े।