हरियाणा के रेवाड़ी जिले के इन श्मशान घाटों की होगी कालाकल्प, इतने करोड़ रुपये मंजूर ?

हरियाणा के रेवाड़ी जिले के इन शमशान घाटों की होगी कालाकल्प, इतने करोड़ रुपये मंजूर

हरियाणा: लंबे संघर्ष के बाद हरियाणा सरकार ने हरियाणा के रेवाड़ी जिले बावल कस्बे में 15 गांवो की शमशान घाटो की कालाकल्प होने वाली है। नायब सैनी सरकार ने बावल विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए 4.92 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। इस राशि से श्मशान घाट की चारदीवारी, श्मशान घाट तक जाने वाली सड़क तथा साथ ही लोगों की सुविधा के लिए टीन शेड बनाए जाएंगे।

15 गांवो पर खर्च होगें 4.92 करोड़

हरियाणा के लोक निर्माण विभाग व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बनवारी लाल ने बताया कि सरकार ने 4.92 करोड़ रुपये की राशि जारी की है जिससे बावल विधानसभा क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी।

उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जितने श्मशान घाट हैं, उनमें उपरोक्त 4 सुविधाएं तो अवश्य होनी चाहिए। यदि किसी श्मशान घाट की चारदीवारी है और शेड या पानी की व्यवस्था नहीं है तो इस तरह की व्यवस्था करवाई जाएगी।

मेन रोड या गांव से श्मशान घाट तक पक्का रास्ता वहां जाने वाले लोगों के लिए सुविधा प्रदान करेगा और चारदीवारी से जानवर या पशु अंदर नहीं जाएंगे।

SHAMSHAN GHAT 2
जानिए कहां कहां होगी कायाकल्प

तिहाड़ा में श्मशान घाट की चहारदीवारी के लिए 15.18 लाख, धारूहेड़ा कलां में श्मशान घाट की चहारदीवारी के लिए 7.27 लाख, खरखड़ी में श्मशान घाट के रास्ते, चार दीवारी व टीन शेड के लिए 22.76 लाख, मोहम्मदपुर में श्मशान घाट के रास्ते व टीन शेड के लिए 4.38 लाख, खेड़ी डालूसिंह में श्मशान घाट की चहारदीवारी के लिए 13.69 लाख मंजूर किए है।

इन गावों के श्मशान घाट के रास्ते, चार दीवारी व टीन शेड लगेगी

नंगली परसापुर में 2.80 लाख, पातूहेड़ा में 16.36 लाख, रूध में 12.80 लाख, ढयोढ़ई में श्मशान घाट के रास्ते व टीन शेड के लिए 10.21 लाख, सुलखा में श्मशान घाट के रास्ते के लिए 11.52 लाख, गुजरीवास में 14.38 लाख, धरचाना में 26.86 लाख, कालड़ावास में श्मशान घाट के रास्ते, चार दीवारी व टीन शेड के लिए 15.65 लाख, कुंडल में 12.27 लाख रुपये खर्च होंगे।