ग्लोबल वार्मिंग का कहर: गर्मी तोड़ सकती है इस बार भी रिकॉर्ड, बढी एसी व कूल्लर की मांग Best24News

Best24News, Haryana:  इस बार गर्मी ने (Global Warming) समय पहले ही दस्तक दे दी है। पारा 35 के पार जा चुका है। यह देखकर साफ लगता है कि इस साल गर्मी गत वर्षों से कहीं ज्यादा पड़ेगी।
आशंका जताई जा रही है कि पिछले सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं। इसके पीछे की वजह ग्लोबल वार्मिंग, बार-बार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ और स्थानीय शहरी कारक जिम्मेदार माना जा रहा है

मंगलवार को गर्मी ने ऐसा कहर बरपाया कि मार्च में मई का अहसास हुआ। पिछले सप्ताह मौसम में उतार-चढ़ाव के बाद इस सप्ताह भी मौसम में भारी तब्दीली है। शहर में अब तेज गर्मी पडने लगी है। मार्च के महीने में पिछले 10 साल में इतनी गर्मी नहीं पड़ी है। पिछले 10 साल में 15 मार्च तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री के अंदर ही रहा है। जब इस बार 35 पार कर चुका है।

कूल्लर व एसी की बढी मागं
तेजी से बढ रही गर्मी से अभी से कूल्लर व एसी की मांग बढने लगी है। बजार मे कूल्लर की दुकानो पर खुरीददारी के​ लिए भीड रही है। हर आदमी की तरफ यही कहा जा रहा है कि उफ ये गर्मी….

तेज धूप का असर
सुबह नौ बजे के बाद धूप अब असहनीय होने लगी है। जो दोपहर चार बजे तक रहती है। दोपहर में तो सडकें सूनी होने लगी हैं। राहगीर और बाइक चालक तो चेहरे पर सन ग्लास और सिर पर स्कार्फ बांधने लगे हैं।

घरों में दिनभर कूलर और एसी चलने लगे हैं। मार्च महीने में ही मैदानी इलाकों में जोरदार गर्मी पडने लगी। इस साल एक से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान रह सकता है और पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार फिलहाल कहीं कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं है। मौसम पूरी तरह से शुष्क है, इसलिए अब गर्मी बढने लगी है। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि और तेज गर्मी पड़ेगी।