Animal Exhibition Haryana: पशुधन को बचाने व बढ़ाने के लिए हरियाणा में बजट होगा दोगुना: सीएम हरियाणा

Animal Husbandry Exhibition Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशुओ को बचाने व बढ़ाने के लिए दवाओं के बजट (Budget) को दोगुना किया जाएगा। प्रदेश में नकली दूध बेचने वालों को अब खेर नहीं है। दुधारू पशुओं की नस्ल सुधार के लिए और अधिक कार्यक्रम चलाए जाएंगे। पशुपालन (Animal) को प्रोत्साहन देकर प्रदेश में बेरोजगारी को मिटाने व किसान की आय बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

Cyber Crime Rewari: एसी लगवाने के लिए फोन किया, मोबाइल हैक कर 25 हजार की ठगीभिवानी में आयोजित 38वीं राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि स्वयं किसान होने के नाते वह किसानों का दुख, दर्द समझते हैं। उन्होंने कहा कि जोत घटने से किसान की आय भी कम हो रही है।
इसलिए सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भरसक रूप से प्रयास कर रही है। किसान की आय को बढ़ाना आज सबसे बड़ी चुनौती, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि समस्याएं चाहे अनेक हों, उनका समाधान उनकी अपनी भाजपा सरकार है।
“मैं रहूं या ना रहूं, लेकिन जब तक युक्रेन में युद्ध ख़त्म नहीं होता, मैं इन बच्चों को ऐसी स्थिति में छोड़कर भारत नहीं आऊंगी.”

मुख्यमंत्री ने किसानों से रासायनिक खाद व कीटनाशकों का इस्तेमाल कम करने की अपील करते हुए कहा कि जल्द ही सरकार जीरो बजट खेती पर एक बड़ा सम्मेलन करने जा रही है। कृषि क्षेत्र को वैज्ञानिक व नई तकनीक से जोड़कर किसान का खर्च घटाया जा सकता है।

​हरे को नौकरी संभव नहीं, स्वरोजगार अपनाएं:
उन्होंने कहा कि हर युवक को नौकरी देना संभव नहीं है। सरकार हर साल दस-पंद्रह हजार पदों के लिए भर्ती करती है, जबकि हर साल दो लाख युवाओं को रोजगार की जरूरत है। इसकी पूर्ति के लिए सरकार ने स्वरोजगार से युवाओं को जोड़ने की पहल की है।
कांग्रेस की सरकार बनी तो हरियाणा में पुरानी पैंशन होगी बहाल: कैप्टेन अजय यादव

इसके अलावा हम गोपालन कर उसके गोबर की खाद, गोमूत्र का प्रयोग कर भूमि को उर्वरा बना सकते हैं। जीरो बजट खेती की अवधारणा मजबूत करने के लिए सरकार सक्रिय अभियान शुरू करने जा रही है। किसान की आमदनी में वृद्धि के लिए कृषि के सहायक व्यवसायों जैसे मधुमक्खी पालन, डेयरी, मशरूम उत्पादन आदि को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक ऋण व अनुदान योजनाएं चलाई जा रही हैं।

 

हर साल होगी पशु प्रदर्शनी : दलाल
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पशुधन प्रदर्शनी कोरोना महामारी के कारण दो साल बाद की गई है। इसे हर साल आयोजित किया जाएगा। दो हजार बेहतर नस्ल के पशु इस मेले में लाए गए। जिनको देखकर अन्य किसानों को भी अपने पशु का खानपान और नस्ल सुधार करने की प्रेरणा मिलेगी। प्रदेश में पशुपालन विभाग की ओर से एंबुलेंस सेवा के लिए 70 मोबाइल वैन शुरू की जाएंगी। उनका विभाग कृत्रिम गर्भाधान की विधि बकरियों के लिए भी आरंभ करने जा रहा है।
बेसहारा पशुओ का सहारा बना देवकी गौ उपचार शाला व बजरंग दल

सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि खेलों में पदक, सेना में रहकर सीमा की रक्षा के अलावा आज यह मेला देखकर अहसास हुआ कि पशुपालन में भी हरियाणा का किसान मजबूत है। उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि जो किसान जैविक खेती करता है, उसको दस हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दी जाए।

कार्यक्रम में पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। भिवानी के विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने कहा कि पिछले तीन दिनों से इस मेले ने भिवानी में धूम मचाई हुई है। एक लाख से अधिक लोगों ने पशुधन मेले का अवलोकन किया है।

समारोह में शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, बवानीखेड़ा के विधायक बिशंभर वाल्मिकी, गोसेवा आयोग के चेयरमैन सरवन गर्ग, लुवास हिसार के कुलपति डॉ. विनोद वर्मा, चौ. चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कांबोज, पशुपालन विभाग के आयुक्त एवं प्रधान सचिव पंकज अग्रवाल, पशुधन विकास बोर्ड के प्रबंध निदेशक डॉ. एसके बागोरिया, महानिदेशक डॉ. वीएस लौरा, सीएम के ओएसडी अजय गौड़, उपायुक्त आरएस ढिल्लो, पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, एसडीएम महेश कुमार, संदीप अग्रवाल व उप निदेशक डॉ. सुखदेव राठी, डॉ. तेजेंद्र राणा आदि मौजूद रहे।

 

 मायावंती के निधन पर जताया शोक
बवानीखेड़ा। मुख्यमंत्री मनोहरलाल रविवार को कस्बा बवानीखेड़ा के बाबा बंदा सिंह बहादुर गुरुद्वारे में कस्बा निवासी स्वर्गीय मायावंती धर्मपत्नी स्वर्गीय हरिचंद गुलाटी की रस्म-पगड़ी में शामिल हुए और अपनी शोक संवेदनाएं प्रकट कीं। मायावंती मुख्यमंत्री मनोहर लाल के भाई चरणजीत खट्टर की सास थीं। करीब 90 वर्षीय मायावंती का निधन 19 फरवरी को हुआ था।

मुख्यमंत्री ने शोकसभा के दौरान मायावंती के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर नमन किया। उन्होंने कहा कि मायावंती धार्मिक विचारों की महिला थीं। इस दौरान शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जेपी दलाल, विधायक घनश्याम दास सर्राफ, विधायक बिशंभर बाल्मीकि, मुख्यमंत्री मनोहर लाल के भाई चरणजीत खट्टर व उनकी पत्नी पुष्पा खट्टर, हंसराज गुलाटी, ज्ञानचंद गुलाटी, सुरेंद्र गुलाटी, चंद्रभान आदि मौजूद रहे।

कल्पना चावला एस्ट्रोनॉमी लैब का किया शुभारंभ:
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को भिवानी के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्थापित एस्ट्रोनॉमी लैब का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब भिवानी में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी ब्रह्मांड का रहस्य जान सकेंगे।

उन्होंने जिला प्रशासन की इस महत्वाकांक्षी योजना को अमलीजामा पहनाने पर उपायुक्त आरएस ढिल्लो की तारीफ की। इस दौरान डीसी आरएस ढिल्लो ने मुख्यंमत्री को बताया कि जिले में प्रथम चरण में जिला मुख्यालय पर राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल और राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कस्बा बवानीखेड़ा के राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में एस्ट्रोनॉमी लैब तैयार करवाई गई है। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में कल्पना चावला एस्ट्रोनॉमी लैब और राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल में डॉ. विक्रम साराभाई के नाम से एस्ट्रोनॉमी लैब तैयार करवाई गई है।

ओलावृष्टि से किसानो की उम्मीदो पर फिरा पानी, सरकार दे मुआवजा
बच्चों का नीरसपन होगा दूर
शिक्षकों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बताया कि एस्ट्रोनॉमी लैब में बच्चे टेलीस्कॉप के द्वारा पृथ्वी का वायु मंडल, चांद व तारों को देख सकेंगे। बच्चे टिमटिमाते तारों के बारे में नई-नई जानकारी हासिल करेंगे। एक लैब मेें चार टेलीस्कॉप की सुविधा मुहैया करवाने की योजना है। इससे बच्चों का महत किताबी ज्ञान से हटकर एक तरह से नीरसपन भी दूर होगा और बच्चों में रोचकता बढ़ेगी।

लैब में बच्चों को मिलंगे ब्रह्मांड के रहस्यों से संबंधित सवालों के जवाब
आमतौर पर बच्चों के मन में ब्रह्मांड के बारे में अनेक सवाल होते हैं। एस्ट्रोनॉमी लैब में बच्चों को ऐसे हर सवालों के जवाब मिलेंगे। इसके लिए लैब में 25 वर्किंग मॉडल होंगे, जिससे बच्चे जान सकेंगे कि आसमान का रंग नीला क्यो हैं? तारे क्यों चमकते हैं?
चांद और सूरज कहां छिप जाते हैं? या फिर रात के समय आसमान काला क्यों दिखाई देता है। इसके साथ-साथ लैब का उद्देश्य 21वीं सदी के भारत में सभी छात्रों के अंदर अंतरिक्ष के व्यावहारिक ज्ञान के जरिये उत्सुकता जाग्रत करना है। छोटी उम्र से ही सभी बच्चों में साइंटिफिक टेंपर विकसित करना।
Rewari Crime : नशा तस्कर व चाकू के साथ दो आरोपी काबू

टेलीस्कोप के माध्यम से सौर मंडल के अन्य ग्रहों को पास से देखना और उनके चित्र कैमरे में कैद करना है। इस दौरान सीएम से स्कूली बच्चों से लैब के माद्यम से मिलने वाली जानकारी के बारे में विस्तार से बात की।

इस दौरान शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद धर्मबीर सिंह, भिवानी से विधायक घनश्याम दास सर्राफ, पूर्व विधायक शशि रंजन परमार, डीसी आरएस ढिल्लो, एसपी अजीत सिंह शेखावत, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी संतोष नागर, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी गौरव सिरोही, प्रचार्य सविता घणघस व किरण गिल सहित स्कूल स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

About PK Chauhan

मीडिया लाइन में पिछले 5 साल से लगातार काम कर रहा हूँ। वर्तमान में best24news.com डिजिटल बेवसाइट पॉलिटिक्स, मौसम, अपराध की न्यूज अपडेट करता हूं।

View all posts by PK Chauhan